Ukraine Russia War: क्या पोलैंड पर यूक्रेन ने दागी मिसाइल? नाटो को युद्ध में झोंकने की थी कोई चाल! जांच में मिले हैरान करने वाले प्रमाण

0
10

हाइलाइट्स

यूक्रेनी सीमा से लगभग 6.4 किलोमीटर पश्चिम में मौजूद प्रेज़वोडो गांव में गिरी थी मिसाइल
शुरुआती जांच से पता चला है कि पोलैंड पर मार करने वाली मिसाइल को यूक्रेनी सेना द्वारा फायर किया गया
यूक्रेन के मिसाइल बेड़े का एक बड़ा हिस्सा भी रूस निर्मित है

ब्रुसेल्स. पोलैंड में रूस की मिसाइल गिरने से 2 लोगों की मौत के बाद से लगातार नाटो और रूस के बीच युद्ध की आशंका आसमान छू रही है. यूक्रेनी सीमा से लगभग 6.4 किलोमीटर पश्चिम में मौजूद प्रेज़वोडो गांव में गिरी इस मिसाइल ने दो लोगों की जान ले ली. जहां पोलैंड पर हुए इस मिसाइल हमले के बाद नाटो सदस्य देश (NATO Countries) आर्टिकल 4 और आर्टिकल 5 की संभावना पर चर्चा कर रहे हैं तो वहीं शुरुआती जांच में यूक्रेन का हाथ इसमें सामने आ रहा है. न्यूज़ एजेंसी AP की एक रिपोर्ट के अनुसार शुरुआती निष्कर्षों से पता चलता है कि पोलैंड पर मार करने वाली मिसाइल को यूक्रेनी सेना द्वारा फायर किया गया था.

अमेरिकी अधिकारियों का दावा
एसोसिएटेड प्रेस ने बुधवार को अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि शुरुआती निष्कर्षों से पता चलता है कि पोलैंड पर मार करने वाली मिसाइल को यूक्रेनी सेना द्वारा एक आने वाली रूसी मिसाइल पर दागा गया था. इससे पहले भी बाइडन ऐसा कह चुके थे कि संभव है कि यह मिसाइल रूस द्वारा नहीं दागी गई हो. वहीं न्यूज़ 18 ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि हो सकता है कि रूसी मिसाइल को रोकने के लिए दागी गई मिसाइल मिस फायर होकर पोलैंड में जा गिरी हो. क्यूंकि यूक्रेन के पास मिसाइल का एक बड़ा हिस्सा भी रूस निर्मित है तो संभावना थी कि पोलैंड को मिला रूसी मिसाइल का मलबा उसी वजह से रहा हो.

नाटो को युद्ध में झोंकने की साजिश?
पोलैंड में यूक्रेन की एंट्री होने के बाद से ऐसा कहा जा रहा है कि नाटो को युद्ध में झोंकने के लिए शायद ऐसा किया गया हो. पोलैंड पर मिसाइल गिरने के बाद भी यूक्रेन ने मिस फायर की कोई जिम्मेदारी नहीं ली. वहीं पोलैंड का बार बार रूस पर दावे के साथ आरोप लगाना भी इस आशंका को मजबूत कर रहा है. हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति के खंडन के बाद से नाटो के रूस से युद्ध करने की आशंका पर ब्रेक लग गया है.

Tags: NATO, Poland, Russia, Ukraine

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here