Turkey Syria Earthquake Live Updates Hope fades for survivors as death toll passes 21000

0
65

तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भीषण भूकंप (earthquake) हुई तबाही से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. भूकंप से मरने वालों की संख्या 21,000 के पार हो चुकी है और मलबे में लोगों के जीवित बचे होने की आशा लगातार धूमिल होती जा रही है. 6 फरवरी को तुर्की और सीरिया में आया 7.8 तीव्रता का भूकंप इस इलाके में आने वाला दूसरा सबसे घातक भूकंप बन गया है. आखिरी बार तुर्की ने इतनी तीव्रता का भूकंप 1939 में एरजिनकन में देखा था.

दुनिया भर से पहुंचे बचावकर्मियों ने लगातार ढही इमारतों के नीचे से लोगों को निकालने में सफलता हासिल की है. इस विनाशकारी भूकंप और तुर्की और सीरिया में उसके बाद आए लगातार कई झटकों की सीरिज के बाद अब और लोगों को जिंदा खोज पाने की उम्मीदें लगातार घटती जा रही हैं. 21,000 से अधिक लोगों की जिंदगी खत्म कर देने वाला और हजारों इमारतों को नष्ट करने वाला ये भूकंप एक दशक से अधिक समय में दुनिया भर में आया सबसे घातक था. इस भूकंप से हुई मौतों ने 2011 में जापान के फुकुशिमा में आए भूकंप से मरने वालों की संख्या को पार कर लिया. जिसने कारण सूनामी आई थी और जिसमें 18,400 से अधिक लोग मारे गए थे.

तुर्की और सीरिया में आए भूकंप के बाद लोगों को अब भीषण ठंड से बचाव करने के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को भोजन, पानी और जरूरी सामानों के लिए परेशानी की सामना करना पड़ रहा है. इमरजेंसी बचाव दल कंक्रीट के मलबे को को हटाकर कभी-कभी अभी भी जीवित बचे लोगों को बाहर निकाल रहे हैं. जबकि कुछ जगहों पर जर्जर हो गई इमारतों को गिराने का काम भी किया गया. पूरी दुनिया ने तुर्की और सीरिया के भूकंप प्रभावित लोगों की मदद का वादा किया है.

अधिक पढ़ें …

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here