Traders selling food items will need license | खाने -पीने का सामान बेचने वाले व्यापारियों के लिए जरूरी होगा लाइसेंस

0
209

डूंगरपुर6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार को जिले के सागवाड़ा में फूड लाइसेंस शिविर लगाया जाएगा। शिविर में खाने-पीने का सामान बेचने वाले सभी व्यापारी अपना लाइसेंस बना सकते हैं। इसके बाद फूड लाइसेंस नहीं बनवाने वाले व्यापारियों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्रवाई की जाएगी।

सीएमएचओ डॉ राजेश शर्मा ने बताया कि खाने-पीने का सामान बेचने वाले सभी व्यापारियों के लिए फूड लाइसेंस बहुत जरूरी है। किराणा दुकान, होटल, रेस्तरा, ठेके वाले, दूध डेयरी समेत सभी दुकानों पर लाइसेंस रखना होगा। सीएमएचओ ने बताया की फूड लाइसेंस बनाने के लिए 3 मार्च को सागवाड़ा व्यापार मंडल के साथ शिविर लगाया जाएगा।

सागवाड़ा पंचायत समिति में ये शिविर लगेगा, जिसमें सभी व्यापारी आवेदन कर सकेंगे। फूड इंस्पेक्टर अजय मौयल ने बताया की सुबह 10 से शाम 5 बजे तक व्यापारी आवेदन कर हाथों हाथ लाइसेंस बनवा सकेंगे। जिन व्यापारियों के सालाना टर्न ऑवर 12 लाख से कम है, उन्हे रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है।

फूड लाइसेंस आवेदन के लिए यह दस्तावेज लाना होगा

फूड इंस्पेक्टर अजय मोयल ने बताया की खाने पीने के सामान बेचने वाले सभी व्यापारियों को लाइसेंस लेना है। इसके लिए व्यापारी को एक फोटो, आधारकार्ड या परिचय पत्र व लाईट का बिल या किरायानामा की फोटो कॉपी लेकर शिविर में आना होगा। फूड लाइसेंस रजिस्ट्रेशन के लिए एक साल का शुल्क 100 रूपये है। इसी प्रकार बड़े व्यापारी जिनका टर्न-ओवर 12 लाख से ज्यादा है उन व्यापारियों को खाद्य लाईसेन्स बनवाने की जरूरत है।

ऐसे व्यापारियों को फोटो के साथ जीएसटी सर्टिफिकेट, प्रोपराईटर का डिक्लेरेशन, आधार कार्ड, पेन कार्ड, लाईट का बिल, किराया नामा लेकर आना होगा। फूड लाईसेन्स का सालाना शुल्क 2 हजार रूपये हर साल है। खाद्य पदार्थ उत्पादक यूनिट को खाद्य लाईसेन्स बनवाने के लिए दस्तावेज में परिसर का ब्ल्यू प्रिंट, मशीनरी डिटेल, फोटो, जीएसटी सर्टिफिकेट, प्रोपराईटर का डिक्लेरेशन, आधार कार्ड, पेन कार्ड, लाईट का बिल, किरायानामा लेकर आना होगा। इन व्यापारियों को एक साल का शुल्क 3 से 5 हजार रूपये लगेगी। फूड लाइसेंस एक से 5 साल तक के ऑनलाईन करवाये जा सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here