The First Voters Of The Country Shyam Saran Negi Will Vote From Home For The First Time – किन्नौर: देश के प्रथम मतदाता पहली बार घर से करेंगे मतदान, जानें वजह

0
8

सार

भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी  ने 25 अक्तूबर 1951 में पहली बार सबसे पहले मतदान किया था और आजाद भारत के पहले वोटर बने थे। आजादी के बाद भारत में फरवरी 1952 में पहला आम चुनाव हुआ था। 

भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी बुधवार को पहली बार किन्नौर के कल्पा में अपने घर से बैलेट पेपर से मतदान करेंगे। तबीयत खराब होने के चलते उन्होंने यह फैसला लिया है। उन्होंने हर मतदान में अपना वोट बूथ में जाकर डाला है। 105 वर्षीय नेगी बुधवार तीन बजे अपने घर से ही मतदान करेंगे। इस दौरान चुनाव आयोग की ओर से उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। वे 34वीं बार मतदान करे अपना विधायक चुनेंगे। नेगी को चुनाव आयोग ने ब्रांड एंबेसडर बनाया है।

हर बार जिला प्रशासन उन्हें घर से विशेष वाहन में कल्पा बूथ पर मतदान के लिए लेकर जाता था। उनके लिए रेड कारपेट बिछाया जाता था, विशेष स्वागत के साथ सम्मानित किया जाता था। वापस घर छोड़ा जाता है। उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि नेगी ने अपने घर से मतदान करने का फैसला लिया है। इसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। नेगी ने 25 अक्तूबर 1951 में पहली बार सबसे पहले मतदान किया था और आजाद भारत के पहले वोटर बने थे। आजादी के बाद भारत में फरवरी 1952 में पहला आम चुनाव हुआ था। 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here