Russia Ukraine War: जेलेंस्की की चेतावनी- ठंड को रूस बना रहा ‘जनसंहार का हथियार’, की ठोस मदद की अपील

0
3

हाइलाइट्स

जेलेंस्की ने कहा कि रूस सर्दी को ‘सामूहिक विनाश का हथियार’ बना रहा.
जेलेंस्की ने फ्रांसीसी मेयरों के संघ से ठोस मदद करने की अपील की है.
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि इस सर्दी में लाखों यूक्रेनी लोगों का जीवन खतरे में है.

कीव. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने मंगलवार को कहा कि रूस उनके देश के ऊर्जा के बुनियादी ढांचे पर हमला करके इस सर्दी को ‘सामूहिक विनाश के हथियार’ के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा है. जेलेंस्की ने एक वीडियो संदेश में फ्रांसीसी मेयरों की एक बैठक में कहा कि ‘क्रेमलिन इस सर्दी को सामूहिक विनाश के हथियार में बदलना चाहता है.’ उन्होंने कहा कि इस सर्दी से बचने के लिए और रूस को ठंड को आतंक और लोगों को अधीन करने के साधन में बदलने से रोकने के लिए हमें बहुत सी चीजों की जरूरत है.

न्यूज एजेंसी एएफपी की एक खबर के मुताबिक जेलेंस्की ने फ्रांसीसी मेयरों के संघ से आग्रह किया कि यूक्रेन की आपातकालीन सेवाओं और मेडिकल सर्विस के लिए जेनरेटर, दवाएं, और हर तरह के जरूरी उपकरणों के साथ मदद भेजी जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि ‘मैं आपसे यूक्रेन की ठोस मदद करने और आतंकवाद के खिलाफ हमारे शहरों और जन समुदाय का समर्थन करने की अपील करता हूं.’ जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोमवार को चेतावनी दी कि लाखों यूक्रेनी लोगों का जीवन खतरे में है. क्योंकि देश का पॉवर ग्रिड लगातार रूसी हमलों के कारण खराब हालत में पहुंचता जा रहा है.

Ukraine-Russia War: रूस ने किया तोपखाने से जोरदार अटैक, अब डोनबास में घमासान तेज

गौरतलब है कि हाल के दिनों मे रूस की सेना को कई जगहों से पीछे हटना पड़ा है. इससे बौखलाए मॉस्को ने जानबूझकर यूक्रेन के ऊर्जा के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाना शुरू कर दिया है. जिससे आगामी सर्दियों में देश भर में लाखों घरों में बिजली नहीं रहे. रूस का मानना है कि इससे यूक्रेन की जनता के मनोबल को तोड़ने में मदद मिल सकती है. जबकि यूरोप के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक हंस क्लूज ने संवाददाताओं से कहा कि यूक्रेन में यह सर्दी लोगों के अस्तित्व के लिए खतरनाक होगी. यह ठंड यूक्रेन में लाखों लोगों के लिए जीवन के लिए खतरा होगी.

Tags: Cold, Russia, Russia ukraine war, Ukraine

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here