NGT की कार्रवाई; कचरे का उचित प्रबंधन नहीं किया; चेताया जा रहा था लगातार | Punjab government imposed a fine of two thousand crores NGT takes action on inadequate waste management

0
2

  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Punjab Government Imposed A Fine Of Two Thousand Crores NGT Takes Action On Inadequate Waste Management

चंडीगढ़14 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पंजाब सरकार पर ठोस और तरल कचरे का उचित प्रबंधन नहीं करने के मामले में 2 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। NGT ने पंजाब को पर्यावरण संबंधी मुआवजे के रूप में इस रकम के भुगतान का निर्देश दिया है। NGT अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस आदेश को जारी किया।

पर्यावरण को नुकसान पहुंचने के मामले में NGT द्वारा पंजाब सरकार को लगातार चेताया जाता रहा था। इसके बावजूद ठोस और तरल पदार्थ अपशिष्ट का उचित प्रबंध करने में अब तक की पंजाब सरकारें विफल रहीं। NGT पंजाब सरकार को निरंतर सचेत करने के अलावा अपनी कार्रवाई को आगे बढ़ाता रहा और अब 2 हजार करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना लगाया है।

राजस्थान पर 3 हजार करोड़ का जुर्माना

NGT ने बीते सप्ताह राजस्थान सरकार को भी ठोस और तरल कचरे के अनुचित प्रबंधन पर पर्यावरण संबंधी 3 हजार करोड़ रुपए की मुआवजा राशि का भुगतान करने का निर्देश दिया था। NGT अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने प्रदूषण में योगदान और अपने संवैधानिक कर्तव्यों के निर्वहन में विफल रहने पर राज्य के अधिकारियों को जवाबदेह ठहराया था।

UP सरकार पर लगाया था 100 करोड़ का जुर्माना

NGT ने उत्तर प्रदेश सरकार को प्रतापगढ़, रायबरेली और जौनपुर जिलों में तरल कचरे के अपर्याप्त प्रबंधन पर 100 करोड़ रुपए जुर्माना लगाया था।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here