Himachal Election 2022: Indu, Champa And Dayal Pyari May Get Congress Tickets From Women’s Quota – Himachal Election 2022: इन नेत्रियों को महिला कोटे से मिल सकता है कांग्रेस टिकट, लंबित सूची में डाली ये सीट

0
5

सार

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने इन तीन महिला नेताओं के नाम केंद्रीय चुनाव कमेटी को भेजे पैनल में शामिल किए हैं। 

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस डलहौजी से वर्तमान विधायक आशा कुमारी के अलावा ठियोग से इंदु वर्मा, मंडी सदर से चंपा ठाकुर और पच्छाद से दयाल प्यारी को टिकट दे सकती है। कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने इन तीनों महिला नेताओं के नाम केंद्रीय चुनाव कमेटी को भेजे पैनल में शामिल किए हैं। युवा कांग्रेस के कोटे से यदुपति ठाकुर को सरकाघाट और सुरजीत भरमौरी को भरमौर के पैनल में शामिल किया गया है। किन्नौर सीट से दावेदारी जता रहे युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नेगी निगम भंडारी टिकट की दौड़ से बाहर हो गए हैं। किन्नौर से स्क्रीनिंग कमेटी ने सिर्फ विधायक जगत सिंह नेगी का नाम प्रस्तावित किया है। बुधवार को रात नौ बजे तक नई दिल्ली में चली कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में ठियोग, मंडी, पच्छाद, सरकाघाट और भरमौर से प्रत्याशियों के चयन को लेकर खूब माथापच्ची हुई। पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्षों कौल सिंह को द्रंग और कुलदीप कुमार को चिंतपूर्णी से टिकट देने की स्क्रीनिंग कमेटी ने वकालत की है।

इन विधानसभा क्षेत्रों से अन्य नाम नहीं भेजे गए हैं। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर के मामले में पार्टी ने ऐसा नहीं किया है। यहां से पांच नेताओं के नाम पैनल में भेजे गए हैं। महिलाओं की दावेदारी वाली सीटों में ठियोग को स्क्रीनिंग कमेटी ने शामिल किया है। इसी तरह सिरमौर के पच्छाद से वरिष्ठ नेता गंगूराम मुसाफिर के अलावा दयाल प्यारी का नाम भी पैनल में शामिल किया गया है। मंडी सदर से चंपा ठाकुर का नाम पैनल में जोड़ा गया है। विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी को महिलाओं को भी टिकट देने में प्राथमिकता देनी है। ऐसे में ठियोग, पच्छाद और मंडी सदर की सीट को महिला कोटे के तौर पर भी केंद्रीय चुनाव कमेटी को भेजा गया है। सरकाघाट से युवा कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष यदुपति ठाकुर और पवन कुमार का नाम पैनल में भेजा गया है। भरमौर से पूर्व मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी के अलावा युवा कांग्रेस नेता सुरजीत भरमौरी को भी पैनल में शामिल किया गया है।

लंबित सूची में डाली शिमला शहरी सीट
शिमला शहरी सीट को कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने लंबित सूची में डाल दिया है। शिमला से राज्य चुनाव कमेटी ने दस नेताओं के नाम पैनल में भेजे थे। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में इस सीट को लेकर चर्चा भी नहीं हुई। प्रदेश कांग्रेस के सभी धड़ों ने इस सीट से अपने-अपने समर्थकों के नाम पैनल में शामिल करवाए हैं। इस सीट पर टिकट के लिए आम सहमति बनती फिलहाल अभी नजर नहीं आ रही है। कांग्रेस के गले की फांस बनी इस सीट को लेकर टिकट आवंटन के आखिरी दौर में चर्चा होने की संभावना है। चौपाल विधानसभा क्षेत्र से पार्टी ने फिलहाल पैनल भेजा है लेकिन यहां से पार्टी के महासचिव रजनीश किमटा को टिकट मिलने के आसार हैं। 

27 सितंबर को केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक संभावित
विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के प्रत्याशियों की पहली सूची को फाइनल करने के लिए 27 सितंबर को नई दिल्ली में केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक संभावित है। स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष पूर्व केंद्रीय मंत्री दीपादास मुंशी और पार्टी के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला ने केंद्रीय कमेटी के पदाधिकारी मुकुल वासनिक के माध्यम से राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से बैठक के लिए समय मांगा है। 27 सितंबर से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होनी है। ऐसे में पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता उस दिन दिल्ली में होंगे। इसको देखते हुए केंद्रीय चुनाव कमेटी से बैठक के लिए समय मांगा गया है। 27 सितंबर को अगर बैठक होती है तो उसी दिन प्रत्याशियों की पहली सूची भी जारी हो जाएगी। स्क्रीनिंग कमेटी ने 47 सीटों के लिए केंद्रीय कमेटी को सिर्फ एक-एक नाम भेजा है। 21 सीटों के लिए पैनल बनाए गए हैं। इन सीटों पर नाम शार्ट लिस्ट करने के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की एक और बैठक प्रस्तावित है। इस बैठक में होने वाले फैसले के अलावा पार्टी के राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों और सर्वे को भी देखते हुए प्रत्याशियों का चयन किया जाएगा।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here