G20 Summit: इन देशों संग द्विपक्षीय बैठकें और मुलाकात…बाली में PM मोदी आज क्या-क्या करेंगे; देखें संभावित शेड्यूल

0
6

बाली: पीएम मोदी अभी इंडोनेशिया के दौरे पर हैं, जहां बाली में जी20 शिखर सम्मलेन का आयोजन किया गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी बुधवार को इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान करीब आठ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी, फ्रांस, स्पेन, इंडोनेशिया, सिंगापुर, जर्मनी, इटली, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं और इतना ही नहीं इन द्विपक्षीय बैठकों में कई समझौतों पर बात बन सकती है. साथ ही भारत को आज ही अगले साल के लिए जी20 की अध्यक्षता सौंप दी जाएगी.

जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने उभरती प्रौद्योगिकियों तथा कृत्रिम बुद्धिमत्ता सहित अन्य क्षेत्रों में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की स्थिति की मंगलवार को समीक्षा की. एक अन्य बैठक में, प्रधानमंत्री ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ भी चर्चा की. बता दें कि जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं. अगले साल जी-20 की अध्यक्षता भारत के पास होगी. तो चलिए जानते हैं आज पीएम मोदी का क्या-क्या कार्यक्रम हैं…

प्रधानमंत्री मोदी की आज होने वाली द्विपक्षीय बैठकें और G20 सम्मेलन का संभावित कार्यक्रम :
-आज G 20 सम्मेलन में शामिल होनेवाले नेता मैंग्रोव फॉरेस्ट की यात्रा करेंगे. हालांकि समय तय नहीं है.
-पीएम मोदी आज सुबह 8.30 बजे इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो संग द्विपक्षीय बैठक करेंगे.
-पीएम मोदी सुबह 9 बजे स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज के साथ द्विपक्षीय बैठक.
-फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों संग सुबह 9:30 बजे पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठक.
-पीएम मोदी की सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन से 10:40 बजे मुलाकात और बैठक.
-सुबह 11 बजे G20 का तीसरा वर्किंग सत्र होगा, जिसमें डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पर चर्चा होगी.
-दोपहर 12:30 बजे भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंपी जाएगी और समापन समारोह होगा.
-दोपहर 12:45 बजे जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज संग पीएम मोदी करेंगे द्विपक्षीय बैठक.
-दोपहर 1.30 बजे पीएम मोदी और इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के बीच द्विपक्षीय बैठक.
-दोपहर 2 बजे ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज के साथ बैठक
-दोपहर 2.40 बजे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक संग पीएम मोदी करेंगे द्विपक्षीय बैठक.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कई अन्य वैश्विक नेताओं के साथ अनौपचारिक बातचीत की और विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के एक कार्यक्रम में हाथ मिलाया. सीमा गतिरोध को लेकर दोनों देशों के तनावपूर्ण संबंधों के बीच दोनों नेताओं की इस मुलाकात ने लोगों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट किया.

विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और मेजबान देश इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से भी मुलाकात की. औपचारिक द्विपक्षीय बैठक नहीं होने के बावजूद कई नेताओं को एक दूसरे से मुलाकात का मौका मिला. विदेश मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने इन मुलाकातों की कई तस्वीरों को पोस्ट किया है.

(नोट: ये केवल संभावित कार्यक्रम हैं और अब तक द्विपक्षीय बैठक के शेड्यूल को पूरी तरह से फाइनल नहीं किया गया है.)

Tags: G20, G20 Summit, PM Modi, Pm narendra modi

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here