G20 में खुल कर दिखी अमेरिका और भारत की दोस्ती, PM मोदी के साथ बाइडेन ने साझा की तस्वीर

0
3

हाइलाइट्स

भारत ने अगले वर्ष तक इंडोनेशिया से ग्रुप ऑफ़ ट्वेंटी की अध्यक्षता ली
मोदी ने प्रमुख राष्ट्रों को भरोसा दिया कि भारत की जी20 अध्यक्षता ‘कार्रवाई-उन्मुख और निर्णायक’ होगी
बाइडेन ने मोदी के साथ एक ट्विटर पर एक तस्वीर भी साझा की

जकार्ता. इंडोनेशिया के शहर बाली में हुए जी20 शिखर सम्मलेन में विश्व भर के नेता प्रधानमंत्री मोदी के साथ गर्मजोशी के साथ मिलते हुए नजर आये. जी20 शिखर सम्मलेन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन मोदी को समय समय पर दोस्ताना इशारा करते दिख रहे थे. PM मोदी के पास हाथ मिलाने से शुरू हुआ यह सिलसिला सलाम करने की तस्वीरों तक ही नहीं रुका. अब अमेरिकी राष्ट्रपति ने दोनों देशों के मजबूत होते रिश्तों की झलक देते हुए मोदी के साथ एक ट्विटर पर एक तस्वीर भी साझा की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि मैंने वैश्विक आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच के रूप में G20 के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए भारत के प्रधान मंत्री मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति विडोडो से मुलाकात की.

भारत को मिली अध्यक्षता
जैसे ही भारत ने इंडोनेशिया से ग्रुप ऑफ़ ट्वेंटी की अध्यक्षता ली, पीएम मोदी ने बाली में भू-राजनीतिक तनाव से जूझ रही दुनिया में भारत की क्षमताओं को दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी, देश को ‘लोकतंत्र की मां’ करार दिया और प्रमुख राष्ट्रों को भरोसा दिया कि भारत की जी20 अध्यक्षता ‘कार्रवाई-उन्मुख और निर्णायक’ होगी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित दुनिया के शीर्ष नेताओं के साथ उनकी दोस्ती और रूस-यूक्रेन युद्ध पर पीएम मोदी के बयान ने सबका ध्यान आकर्षित किया.

विश्व नेता के रूप में भारत
पीएम मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के अवसर का उपयोग कोविड महामारी के दौरान विभिन्न मोर्चों पर अपनी सरकार के रिकॉर्ड को प्रदर्शित करने के लिए भी किया, विशेष रूप से डिजिटल परिवर्तन जिसे पहले विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा सराहा गया था. उन्होंने भारत को ‘वित्तीय समावेशन में वैश्विक नेता’ करार दिया और बताया कि कैसे भारत दुनिया में जारी भुगतान लेनदेन के 40% के लिए जिम्मेदार है और साथ ही कोविड के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण करने के लिए CoWIN प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया.

Tags: India, Indonesia, Joe Biden, Pm narendra modi, USA

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here