Earthquake: ग्रीस में 6 तीव्रता का भूकंप, मिस्र तक महसूस किए गए झटके

0
3

हाइलाइट्स

ग्रीस के क्रीट में सोमवार तड़के रिक्टर स्केल पर 6 की तीव्रता का भूंकप आया.
भूकंप के झटके काफी दूर मिस्र के काहिरा तक महसूस किए गए.
ग्रीस में जुलाई 2017 में आए एक तेज भूकंप के कारण 2 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था.

एथेंस. यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने कहा कि सोमवार तड़के ग्रीस के क्रीट द्वीप में रिक्टर स्केल पर 6 की तीव्रता का भूकंप आया. EMSC ने कहा कि भूकंप का केंद्र 80 किमी. (49.71 मील) की गहराई पर था. सोमवार तड़के ग्रीक द्वीप क्रीट में जोरदार भूकंप आया, लेकिन जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं थी. एथेंस जियोडायनामिक संस्थान ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 5.5 थी और काफी दूर मिस्र के काहिरा तक इसके झटके महसूस किए गए. इससे पहले यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) ने भूकंप की तीव्रता को 6 बताया था. जिसे बाद में संशोधित करके 5.4 कर दिया गया.

गौरतलब है कि तुर्की और ग्रीस में अक्टूबर 2020 के अंत में आए एक बड़े विनाशकारी भूकंप के कारण 26 लोगों की मौत हो गई थी और 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. भूंकप के कारण कई शहरों में इमारतें मलबे के ढेर में बदल गईं थीं. इस भूकंप के बाद समंदर में भी हलचल हुई और तेज लहरों के कारण पानी तटवर्ती शहरों के भीतर तक घुस गया.

तुर्की और ग्रीस में भूकंप और सुनामी से घबरा कर भागने लोग, देखें VIDEO

भूमध्य सागर में तुर्की से ग्रीस के बीच की फाल्ट लाइन पर अब तक दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक भूकंप भी आ चुके हैं. सन् 1999 में तुर्की के उत्तर-पश्चिमी इलाके में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया था. जिसने पूरे देश में बड़ी तबाही मचाई थी. इसके कारण केवल तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में ही 1,000 लोगों की मौत हो गई थी. उस समय पूरे तुर्की में 17,000 से अधिक लोगों की मौत हुई थी. जबकि ग्रीस में जुलाई 2017 में आए एक तेज भूकंप के कारण समोस के पास कोस द्वीप पर दो लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था.

Tags: Earthquake, Earthquake News, Greece

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here