DMRC ने 85 आउटलेट खोलने की इजाजत दी; इनमें जूस, जैम, स्क्वैश, एपल साइडर विनेगर बेचेगा सरकारी उपक्रम | HPMC products at Delhi Metro Station | DMRC allows HPMC to open 85 outlets | HPMC will sell Juice Jam Squash Apple cider vinegar

0
4

  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • HPMC Products At Delhi Metro Station | DMRC Allows HPMC To Open 85 Outlets | HPMC Will Sell Juice Jam Squash Apple Cider Vinegar

देवेंद्र हेटा/शिमला2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

देश की राजधानी दिल्ली के मेट्रो स्टेशन पर जल्द हॉर्टिकल्चर प्रोड्यूस मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग कॉर्पोरेशन (HPMC) के उत्पादन मिल सकते है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने राज्य सरकार के उपक्रम HPMC को 85 लोकेशन पर अपने आउटलेट लगाने की अनुमति दे दी है। इसे लेकर DMRC ने HPMC को LOA (लैटर ऑफ अवॉर्ड) जारी कर दिया है।

प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता हटते ही HPMC लैटर ऑफ ऐक्सैप्टैंस जारी करेगा। फिलहाल HPMC ने दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर आउटलेस शुरू करने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली है। इसके लिए दो बार टेंडर आमंत्रित कर एजेंसी का भी चयन कर दिया गया है। दोनों बार इसके लिए एक ही फर्म ने आवेदन किया है।

HPMC ने सरकार से मांगी अनुमति

एक फर्म की वजह से टेंडर अवॉर्ड करने की अनुमति हायर अथॉरिटी यानी राज्य सरकार से मांगी गई है। इसी वजह से HPMC अब तक DMRC के LOA का जवाब नहीं दे पाया। HPMC को उम्मीद है कि आचार संहिता हटते ही राज्य सरकार की अनुमति के बाद DMRC को लैटर ऑफ ऐक्सैप्टैंस जारी किया जाएगा। इसके बाद ही दिल्ली मेट्रो पर HPMC के आउटलेट शुरू किए जा सकेंगे।

दिल्ली मेट्रो पर मिलेंगे ये उत्पाद

सरकारी उपक्रम HPMC जूस, जैम, स्क्वैश, एपल साइडर विनेगर इत्यादि उत्पाद तैयार करता है। फिलहाल यह प्रोडक्ट परवाणू और जरोल के प्रोसेसिंग प्लांट पर तैयार किए जा रहे है। अगले सीजन से पराला में भी बड़ा प्रोसेसिंग प्लांट शुरू हो जाएगा।

अभी 1000 मीट्रिक टन कंसंट्रेट तैयार कर रहा सरकारी उपक्रम

अभी HPMC हर साल 1000 से 1100 मीट्रिक टन जूस कंसंट्रेंट तैयार कर रहा है। पराला का प्लांट शुरू होने के बाद 1700 से 1800 मीट्रिक टन जूस तैयार करने की उम्मीद है। यह HPMC की आमदनी का अहम जरिया है।

HPMC ने 100 लोकेशन पर मांगी थी अनुमति

HPMC ने DMRC से 100 मेट्रो स्टेशन पर आउटलेट शुरू करने की अनुमति मांगी थी। इनमें से 85 लोकेशन पर HPMC जल्द अपने उत्पाद उपलब्ध करने के दावे कर रहा है। शेष 15 लोकेशन पर भी अलग से अनुमति ली जा सकती है।

निजी एजेंसी के माध्यम से शुरू होंगे आउटलेट

दिल्ली मेट्रो पर एक निजी एजेंसी के माध्यम से HPMC अपने काउंटर खोलने की योजना पर आगे बढ़ रहा है। एजेंसी का चयन कर लिया गया है। अब राज्य सरकार की हरी झंडी मिलनी बाकी है।

HPMC को 5% रॉयल्टी देगी एजेंसी

इनके शुरू होने के HPMC को अच्छी आय की उम्मीद है। इन आउटलेस का किराया अनुबंधित एजेंसी देगी। एग्रीमेंट के मुताबिक एजेंसी 5 फीसदी रॉयल्टी HPMC को देगी, जबकि जूस, जैम, स्क्वैश इत्यादि उत्पाद HPMC ही एजेंसी को रिटेल भाव पर उपलब्ध कराएगा। यानी HPMC को रॉयल्टी से भी आय होगी और उत्पाद बेचने से भी पैसा मिलेगा।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here