Home World Burkina Faso: IED ब्लास्ट में 35 लोगों की मौत और 37 घायल,...

Burkina Faso: IED ब्लास्ट में 35 लोगों की मौत और 37 घायल, हादसे के शिकार बने व्यापारी और छात्र

0
17

Bukrina Faso: अफ्रीका (Africa) देश बुर्किना फासो (Bukrina Faso) में सोमवार को एक आईईडी (Improvised explosive device) विस्फोट में कम से कम 35 नागरिकों की जान गई और 37 नागरिक घायल बताए जा रहे हैं. सोहेल क्षेत्र के गवर्नर ने इस जानकारी को देते हुए बताया कि सोहेल क्षेत्र जा रहे एक काफिले पर जिहादियों ने ‘आईईडी’ हमला किया और इसमें कम से कम 35 लोगों की जान चली गई.

समाचार एजेंसी एएफपी ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि सोमवार को यह घटना उस समय हुई, जब सैन्य नेतृत्व वाला काफिला बोरजांगा से जिबो के बीच की सड़क पर अशांत उत्तर क्षेत्र के कस्बों में सप्लाई कर रहा था. उस समय काफिले में नागरिकों को ले जा रहे एक वाहन ने इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) को टक्कर मार दी, जिस हादसे में 35 आम नागरिकों की मौत हो गई और 37 लोग घायल हो गए”.

काबुल में रूसी दूतावास के बाहर आत्मघाती हमला, धमाके में 2 राजनयिकों समेत 20 की मौत

बयान में कहा गया है, “एस्कॉर्ट्स ने जल्दी से उस घटनास्थल को सुरक्षित कर लिया और पीड़ितों की मदद में जुट गए.” बयान में यह भी कहा गया कि काफिला बुर्किना फासो की राजधानी औगाडौगौ के लिए उत्तर से निकल गया था. सोमवार को हुए इस हमले को जिहादियों ने अंजाम दिया है. आशंका है कि हमले के पीछे अल-कायदा या इस्लामिक स्टेट समूह हो सकता है.

जिहादी समूह पहले भी इसी तरह का हमला कर चुके है. अगस्त की शुरुआत में इसी इलाके में 15 जवानों की एक डबल आईईडी अटैक में मौत हो गई थी. जिहादी समूह ने उत्तर से डोरी और जीबो की ओर जाने वाली मुख्य शहरों से जुड़ी सड़को पर भी हमले किए थे. यह लैंडलॉक्स अफ्रीकी देश 2015 से इस्लामिक आतंकवादियों के चपेट में है. यहां आए दिन गांव, पुलिस और पुलिस की चौकियों पर यह जिहादी हमला करते रहते है. जिस वजह से 2 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और 19 लाख से अधिक लोग अपनी जान को बचाने की वजह से घर छोड़ चुके है.

हादसे में जान गवाने वाले अधिकतम नागरिक, ड्राइवर और व्यापारी थे

समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि सप्लाई काफिला में हुए हादसे में जान गंवाने वाले अधिकतम नागरिक, ड्राइवर और व्यापारी थे. जिबो के एक निवासी के अनुसार, “हादसे में ट्रकों और सार्वजनिक परिवहन बसों सहित कई दर्जन वाहन” प्रभावित हुए हैं. एक स्थानीय नागरिक के अनुसार, “पीड़ित मुख्य रूप से व्यापारी लोग हैं जो औगाडौगौ में सामान खरीदने जा रहे थे और छात्र अपने स्कूल के लिए राजधानी लौट रहे थे.”

Tags: Africa, Attack, IED Blast

Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: