6 सेंटीमीटर लंबी ‘पूंछ’ के साथ पैदा हुई बच्ची, डॉक्टर हुए हैरान! बाद में करनी पड़ी सर्जरी

0
18

Baby girl born with fully-grown tail: मेक्सिको से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक बच्ची लंबी पूंछ के साथ पैदा हुई. इस पूंछ की लंबाई करीब 6 सेंटीमीटर थी. डॉक्टर भी इसे देख कर हैरान रह गए. बाद में इसे सर्जरी के बाद शरीर से अलग किया गया. डॉक्टरों के मुताबिक ऐसा 10 लाख लोगों से में सिर्फ एक को होता है. बच्ची का जन्म देश के उत्तर-पूर्व में एक ग्रामीण अस्पताल में सीजेरियन से हुआ था.

जर्नल ऑफ पीडियाट्रिक सर्जरी के मुताबिक बच्चे किसी रेडिएशन का प्रभाव या गर्भावस्था के दौरान संक्रमण का कोई पिछला इतिहास नहीं था. बच्चे के मां-बाप भी पूरी तरह स्वस्थ थे. पूंछ की लंबाई 5.7 सेमी मापी गई, इसकी पूरी लंबाई में 3 मिमी और 5 मिमी के बीच व्यास के साथ, यह भी बेलनाकार था.

पूंछ पर थे बाल
ब्रिटिश अखबार डेली स्टार के मुताबिक डॉक्टरों ने कहा कि पूंछ बालों और त्वचा से ढकी हुई थी और इसे पिंच करने पर बच्ची रोने लगी. फिर डॉक्टरों ने लुम्बोसैक्रल एक्स-रे किया. ये एक एक इमेजिंग टेस्ट है जो डॉक्टर को पीठ के निचले हिस्से की शारीरिक रचना को देखने में मदद करता है. लेकिन पूंछ के अंदर विसंगतियों या हड्डी संरचनाओं का कोई सबूत नहीं मिला. इसका मतलब ये है कि ये पूंछ काम नहीं कर रही थी. जो समय के साथ शरीर में किसी भी उपयोग को खो चुकी है.

सर्जरी से बाद छुट्टी
बच्चे के एमआरआई स्कैन में भी कोई मस्तिष्क विसंगति नहीं पाई गई, और रीढ़ की असामान्यताओं के लिए नकारात्मक थी. बाद में दो महीने की उम्र में बाल चिकित्सा और सामान्य सर्जरी टीम द्वारा बच्ची का फिर से टेस्ट किया गया. जब डॉक्टर संतुष्ट हो गए कि उम्र के हिसाब से पर्याप्त वजन और वृद्धि हुई है, तो पूंछ की संरचना लंबाई में 0.8 सेमी बढ़ गई थी. त्वचा के घावों का कोई सबूत नहीं होने के कारण, पूंछ को हटाने और लिम्बर्ग प्लास्टी द्वारा क्षेत्र का पुनर्निर्माण करने का निर्णय लिया गया.
बच्चे को तब छुट्टी दे दी गई थी और तब से कोई जटिलता नहीं बताई गई है.

Tags: OMG News, Viral news

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here