17 को वोटिंग; जयराम रमेश बोले- पार्टी अध्यक्ष के लिए कोई भी कर सकता है नॉमिनेशन | Congress President Election Schedule| Congress Working Committee Meeting| election for congress president|

0
11

  • Hindi News
  • National
  • Congress President Election Schedule| Congress Working Committee Meeting| Election For Congress President|

नई दिल्ली6 घंटे पहले

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को काउंटिंग होगी। चुनावी शेड्यूल के मुताबिक 22 सितंबर को चुनाव संबंधी नोटिफिकेशन जारी होगा। 24 सितंबर से 30 सितंबर तक नॉमिनेशन किए जा सकेंगे। हालांकि, अगर अध्यक्ष पद के लिए सिर्फ एक उम्मीदवार होता है तो ऐसी स्थिति में रिजल्ट की घोषणा 30 सितंबर को ही की जा सकती है।

रविवार को हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक के बाद केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने यह जानकारी दी। CWC की बैठक में मौजूद सभी सदस्यों ने इस चुनाव शेड्यूल पर सहमति जताई। पार्टी नेता जयराम रमेश ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष पद के लिए कोई भी नामांकन दाखिल कर सकेगा। केवल हमारी पार्टी में यह लोकतंत्र है।

बैठक में पूर्व PM मनमोहन सिंह, केसी वेणुगोपाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, मुकुल वासनिक, पी चिदंबरम, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल और जी-23 का हिस्सा रहे आनंद शर्मा मौजूद थे। पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई नेता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए।

रविवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की ऑनलाइन मीटिंग हुई। मीटिंग के दौरान पार्टी के दिग्गज नेता मौजूद रहे।

रविवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की ऑनलाइन मीटिंग हुई। मीटिंग के दौरान पार्टी के दिग्गज नेता मौजूद रहे।

अशोक गहलोत बोले- राहुल को मना लेंगे
कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में था। बताया जा रहा था कि सोनिया गांधी ने उन्हें पार्टी अध्यक्ष बनने के लिए तैयार रहने को कहा था, लेकिन गहलोत ने अगले ही दिन ऐसी खबरों को खारिज कर दिया था। पिछले बुधवार को उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को फिर से पार्टी की बागडोर संभालने के लिए मनाने का अंतिम समय तक प्रयास करेंगे। गहलोत की टिप्पणी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के एक दिन बाद आई थी।

दूसरी तरफ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि राहुल गांधी पार्टी की एकमात्र पसंद हैं। विदेश से लौटने के बाद उनको अध्यक्ष पद संभालने के लिए मनाने का प्रयास किया जाएगा। वहीं, उत्तराखंड के पूर्व CM हरीश रावत ने कहा कि राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष होंगे और हम सब कांग्रेसजनों का आग्रह है और आशा है कि वो जल्द ही जिम्मेदारी स्वीकार करेंगे। मेरी इच्छा और आकांक्षा है कि राहुल गांधीजी कांग्रेस के अध्यक्ष हों।

पृथ्वीराज चौहान ने दिखाए बगावती तेवर
कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की वर्चुअल मीटिंग से पहले महाराष्ट्र के पूर्व CM पृथ्वीराज चौहान के बगावती तेवर सामने आए। एक इंटरव्यू में चौहान ने कहा कि कांग्रेस में कठपुतली अध्यक्ष बनाने की कोशिश हो रही है। पार्टी बर्बाद हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष पद के लिए चुनाव को टालना सही नहीं है।

आजाद के इस्तीफे के बाद पहली बैठक

26 अगस्त को गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी की यह पहली बैठक थी। आजाद ने पार्टी छोड़ते हुए राहुल गांधी पर निशाना साधा था। उन्होंने 5 पन्नों की चिट्ठी में लिखा- राहुल गांधी ने पार्टी में एंट्री के साथ ही सलाह के मैकेनिज्म को तबाह कर दिया। खासतौर पर जनवरी 2013 में उनके उपाध्यक्ष बनने के बाद तो पार्टी में यह सिस्टम पूरी तरह बंद हो गया। सभी वरिष्ठ और अनुभवी नेताओं को साइड लाइन कर दिया गया और गैर-अनुभवी चापलूसों का नया ग्रुप बन गया, जो पार्टी चलाने लगा।

यह भी पढ़ें- तेलंगाना के पूर्व सांसद ने छोड़ी कांग्रेस, पार्टी की बर्बादी का जिम्मेदार राहुल को बताया

कांग्रेस ने 29 अगस्त को भारत जोड़ो यात्रा अभियान के लिए बैठक बुलाई

सोमवार (29 अगस्त) को भारत जोड़ो यात्रा अभियान के लिए कांग्रेस ने बैठक बुलाई है। इसके लिए पार्टी की तरफ से लेटर जारी किया गया।

सोमवार (29 अगस्त) को भारत जोड़ो यात्रा अभियान के लिए कांग्रेस ने बैठक बुलाई है। इसके लिए पार्टी की तरफ से लेटर जारी किया गया।

कांग्रेस पार्टी ने 29 अगस्त को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) और प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) की बैठक बुलाई है। यह बैठक दिल्ली स्थित पार्टी हेडक्वार्टर में शाम 4 बजे होगी। कांग्रेस की इस बैठक में पार्टी की 3,570 किलोमीटर भारत जोड़ो यात्रा अभियान पर चर्चा होगी, जो 7 सितंबर से कन्याकुमारी से शुरू होगी।

बैठक में भारत जोड़ो यात्रा अभियान के कोऑर्डिनेटर मौजूद रहेंगे। इसके अलावा AICC के महासचिवों, PCC के अध्यक्षों को भी बैठक में शामिल होने के निर्देश दिए गए हैं। पार्टी ने इसके लिए एक लेटर जारी किया है। 4 सितंबर को दिल्ली में कांग्रेस की महंगाई पर हल्ला बोल रैली होगी।

सात सितंबर से कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा करीब 3,500 किलोमीटर का सफर तय करेगी। कांग्रेस कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा निकालने जा रही है।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा करीब 3,500 किलोमीटर का सफर तय करेगी। कांग्रेस कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा निकालने जा रही है।

कांग्रेस के भारत जोड़ो यात्रा अभियान की शुरुआत राहुल गांधी के नेतृत्व में होगी। यात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू होगी, जो 12 राज्यों से होते हुए जम्मू-कश्मीर पहुंचेगी। बताया जा रहा है कि यात्रा में कांग्रेस के झंडे की जगह तिरंगा दिखाई देगा।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस लीडरशिप के लिए नया फॉर्मूला; सोनिया गांधी पद पर बनी रहेंगी, दक्षिण और उत्तर भारत से दो कार्यकारी अध्यक्ष होंगे…

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here