स्क्रीनिंग कमेटी तैयार करेगी दावेदारों का पैनल; दीपा दासमुंशी की अध्यक्षता में होगी बैठक | Himachal Congress Screening Committee Meeting in Delhi today

0
2

शिमला2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस किन नेताओं को पार्टी टिकट देगी, इसकी तस्वीर कुछ हद तक आज साफ हो जाएगी। दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी प्रमुख दीपा दासमुंशी की अध्यक्षता दोपहर बाद शुरू होगी। इसमें प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) द्वारा भेजे गए नामों के प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी।

PCC ने लगभग 40 सीटों पर सिंगल नाम यानी एक ही दावेदार का नाम स्क्रीनिंग कमेटी को भेजा है। सिटिंग MLA, पूर्व मंत्री, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष का सिंगल नाम भेजने का PCC में प्रस्ताव पास किया गया है। सूत्र बताते हैं कि PCC के प्रस्ताव के बावजूद 4 से 5 सीटों पर सिंगल नाम स्क्रीन कमेटी में डिस्कस नहीं होंगे।

इसके अलावा 28 सीटों पार्टी को टिकट को लेकर गंभीर चिंतन की जरूरत है। इनमें कई सीटें ऐसी हैं, जिसके लिए कांग्रेस के आधा दर्जन से ज्यादा नेताओं ने टिकट के लिए दावेदारी जताई है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हर विधानसभा क्षेत्र से आए तीन से चार दावेदारों का गुप्त सर्वे करवा रखा है। सर्वे में शीर्ष पर रहने वाले नेताओं को टिकट मिलना लगभग तय है। पार्टी का यह सर्वे कई दावेदारों का टिकट का खेल बिगाड़ सकता है।

इनकी रिपोर्ट पर भी चर्चा

बता दें कि स्क्रीनिंग कमेटी सदस्य उमंग सिंघार और धीरज गुर्जर गत 8 से 14 सितंबर तक हिमाचल के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों के टिकट दावेदारों से वन टू वन या फिर उनके समर्थकों के साथ बैठकें की हैं। दोनों सदस्य हिमाचल दौरे की रिपोर्ट कल की बैठक में रखेंगे और इस पर भी चर्चा की जाएगी।

700 से ज्यादा आवेदन मिले

हिमाचल कांग्रेस ने इस बार टिकट दावेदारों से आवेदन मांगे हैं। पार्टी को 68 सीटों के लिए 700 से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से ही PCC ने पैनल तैयार किया है। कई चुनाव क्षेत्र ऐसे भी है, जहां से 5 से 7 दावेदारों के नाम स्क्रीनिंग कमेटी को भेजे गए हैं।

स्क्रीनिंग कमेटी में यह नेता

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी की प्रमुख दीपा दासमुंशी हैं। उमंग सिंघार और धीरज गुर्जर इस समिति में सदस्य बनाए गए हैं। हिमाचल कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला, प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री, चुनाव अभियान समिति के प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू और सह प्रभारी एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव इस स्क्रीनिंग कमेटी के पदेन सदस्य होंगे।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here