सोमालियाः होटल में घुसी सेना, 6 आतंकवादियों को किया ढेर, 60 लोगों को छुड़ाया

0
19

मोगादिशू. सोमालिया के सुरक्षा बल राजधानी मोगादिशू के उस होटल में सोमवार को घुस गए जहां, इस्लामी चरमपंथियों ने 18 घंटे से ज्यादा वक्त से दर्जनों लोगों को बंधक बनाया हुआ था. चरमपंथियों ने आठ लोगों की हत्या भी कर दी है. पुलिस के प्रवक्ता सादिक दोदिशे ने कहा कि विला रोज़ा होटल में चलाए गए अभियान के दौरान सभी चरमपंथियों को मार गिराया गया और एक सुरक्षाकर्मी की भी इस दौरान मौत हो गई.

प्रवक्ता ने बताया कि होटल में फंसे करीब 60 लोगों को मुक्त करा लिया गया है और उनमें से कोई जख्मी नहीं हुआ है। हालांकि, यह अबतक साफ नहीं है कि क्या कोई लापता है या नहीं. दोदिशे के मुताबिक, पांच हमलावरों को सुरक्षा बलों ने ढेर कर दिया जबकि छठे ने खुद को बम से उड़ा लिया. इस्लामी चरमपंथी समूह अल शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली है. अल शबाब ने रविवार को दावा किया था कि उसके लड़ाकों ने होटल पर हमला किया है.

इन दिन सोमालिया में चरमपंथी लगातार हमलों को अंजाम दे रहे हैं. इससे पूर्व सोमालिया की राजधानी में दो बम विस्फोट में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. स्वास्थ्य मंत्री अली हाजी ने बताया था कि करीब 500 लोग घायल हुए थे. पांच साल पहले इसी स्थान पर ट्रक बम विस्फोट में 500 से अधिक लोगों की मौत के बाद से यह सोमालिया का सबसे घातक हमला था.

आतंकवादी संगठन अल-कायदा से संबद्ध अल-शबाब ने बम विस्फोटों की जिम्मेदारी ली थी.हाल में निर्वाचित राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद के नेतृत्व में सोमालिया की सरकार ने अल-शबाब के खिलाफ नए सिरे से अभियान शुरू किया है, जिसमें उसके वित्तीय नेटवर्क को बंद करने के प्रयास भी शामिल हैं. सरकार ने कहा है कि यह लड़ाई जारी रहेगी.

Tags: Somalia, Terrorist attack

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here