सुधारवादी नेता अनवर इब्राहिम बने मलेशिया के नए प्रधानमंत्री, सुल्तान अब्दुल्ला अहमद शाह ने की घोषणा

0
3

हाइलाइट्स

मलेशिया ने चुना नया प्रधानमंत्री
सुधारवादी विपक्षी नेता अनवर इब्राहिम बनेंगे प्रधानमंत्री
छोटे दलों ने दिया समर्थन

कुआलालंपुर: मलेशिया के सुल्तान अब्दुल्ला अहमद शाह ने सुधारवादी विपक्षी नेता अनवर इब्राहिम को बृहस्पतिवार को देश का नया प्रधानमंत्री घोषित किया. इससे मलेशिया में खंडित जनादे‍श वाले आम चुनावों के बाद कई दिनों से जारी राजनीतिक अनिश्चितता का अंत हो गया. अनवर इब्राहिम अब मलेशिया के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं. सुल्तान के अनुसार अनवर को आज यानी बृहस्पतिवार को ही प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी.

आम चुनाव में अनवर के नेतृत्व वाले गठबंधन पाकतन हरपन (उम्मीदों के गठबंधन) को सर्वाधिक 82 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. हालांकि, यह गठबंधन सरकार गठन के लिए जरूरी 112 सीटों के आंकड़े से काफी पीछे रह गया था. लेकिन छोटे दलों से समर्थन मिलने के बाद मलेशिया के सुल्तान ने उन्हें प्रधानमंत्री बनाने की घोषणा की.

छोटे दलों ने दिया समर्थन
चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री मुहीद्दीन के मलय-केंद्रित पेरिकटन नेशनल (राष्ट्रीय गठबंधन) को 73 सीटों पर जीत मिली थी. पैन-मलेशियन इस्लामिक पार्टी 49 सीटों पर जीत के साथ इस गठबंधन का सबसे बड़ा दल बनकर उभरा थी. अनवर के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता तब साफ हो गया, जब एकता सरकार के गठन के लिए विभिन्न छोटे दल उन्हें समर्थन देने के लिए तैयार हो गए. अनवर के प्रधानमंत्री बनने से मुहीद्दीन के शासन में मलेशिया के बढ़ते इस्लामीकरण को लेकर उपजी चिंताओं के दूर होने और शासन प्रणाली में सुधार की पहल की उम्मीद जगी है.

Tags: Malaysia, World news, World news in hindi

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here