संयुक्‍त राष्‍ट्र का एक जांच दल यूक्रेन जाकर करेगा सामूहिक दफन स्‍थल की पड़ताल

0
3

जिनेवा. संयुक्‍त राष्‍ट्र (United Nations) का जांच दल यूक्रेन (Ukraine) में मिले सामूहिक दफन स्‍थल की पड़ताल करने को तैयार है. यह जांच दल उस स्‍थान पर जाएगा और सभी पहलुओं पर गौर करेगा. इस जांच दल के प्रमुख एरिक मोसे ने शुक्रवार को कहा कि हमने यूक्रेन जाने का फैसला किया है और हम सामूहिक दफन स्‍थल की जांच करेंगे. प्रेस से बातचीत में एरिक मोसे ने कहा कि पूर्वी यूक्रेन के इजियम में मिले सामूहिक दफन स्‍थल पर सैकड़ों शव पाए गए हैं. यह निश्चित रूप से एक नई घटना है, लेकिन हम निश्चित रूप से इज़ियम घटना पर भी गौर करने का इरादा रखते हैं.

यह पूछे जाने पर कि क्या मानवता के खिलाफ अपराध किए गए हैं, मूसा ने कहा कि आयोग अभी तक इस निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा है कि सबूत और विश्लेषण दोनों की कमी है. गौरतलब है कि यूक्रेन में शहर इजिअम में एक सामूहिक कब्र मिली है. कहा जा रहा है कि इसमें 400 से ज्यादा लाशों को दफना दिया गया. उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के इस शहर पर रूसी सेना का कब्जा था. राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने टेलीविजन पर दिए संबोधन में कहा था कि यहां एक सामूहिक कब्र मिली है.

400 से अधिक आम नागरिकों के शव होने का दावा 

ये अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि पीड़ितों के साथ क्या हुआ. लेकिन शुरुआती रिपोर्ट से पता चला है कि कुछ लोगों की मौत गोलाबारी और स्वास्थ्य देखभाल की कमी से हुई होगी. यूक्रेन की राष्ट्रीय पुलिस सेवा के प्रमुख ने कहा कि अधिकांश शव आम नागरिकों के हैं. यूक्रेन में अधिकारियों ने पहले बताया था कि 400 से अधिक शवों को उस स्थान पर दफनाया गया था. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि उसे आने वाले दिनों में प्रमाण, विश्‍लेषण और आधिकारिक रिपोर्ट की उम्मीद है. जांच दल, यह पता लगाने की कोशिश करेगा कि मरने वाले नागरिक थे या सैन्यकर्मी. सामूहिक कब्र के आसपास सैकड़ों लोगों की कब्र हैं और उनकी पहचान के बारे में कुछ नहीं लिखा गया है.

Tags: Ukraine, United nations

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here