लिसिचांस्क शहर पर अब रूस का कब्जा, पढ़ें यूक्रेन जंग के 10 लेटेस्ट अपडेट

0
12

Russia-Ukraine War News Update: रूस और यूक्रेन की बीच जंग अब पांचवें महीने में पहुंच गई है. रूस के सैनिक यूक्रेन के शहरों पर लगातार हमले कर रहे हैं. इस बीच यूक्रेन की मदद के लिए कई देश और संगठन आगे आ रहे हैं. यूरोपीय परिषद ने यूक्रेन की मदद के लिए 9 बिलियन यूरो यानी 578 अरब 10 करोड़ 20 लाख रुपये को मंजूरी दी है. यूरोपीय परिषद ने शिखर सम्मेलन में इसकी घोषणा की.

शुक्रवार को यूक्रेन ने रूस के Su-25 एयरक्राफ्ट को मार गिराया. यूक्रेन एयरफोर्स ने सोशल मीडिया पर अपने बयान में बताया कि 24 जून को माइकोलाइव स्थित 79 वें एयर असॉल्ट ब्रिगेड के वायु रक्षा डिवीजन के एक सैनिक ने रूसी एयरक्राफ्ट को मार गिराया है. इससे पहले 22 जून को यूक्रेनी सैनिकों ने रूस की एक मिसाइल और दो ड्रोन मार गिराए थे.

इसके साथ ही आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के बड़े अपडेट्स…

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि रूसी सैनिकों ने लुहांस्क के पास यूक्रेनी सेना को घेरने का प्रयास कर रहे हैं. इलाके में रूस ने हवाई हमले तेज कर दिए हैं. इससे कई बस्तियां तबाह हो गईं और न जाने कितने लोगों की मौत हुई. दुश्मन सिविएरोडोनेट्सक पर कब्जा करना चाहता है.

रूस अभी लुहांस्क के पास यूक्रेनी सेना को घेरने और रास्तों को बंद करने के लिए अभियान चला रहा है. वहीं, यूक्रेन की सेना ने लुहांस्क के कुछ इलाकों और खेरसॉन के कुछ इलाकों में रूसी सैनिकों को खदेड़ दिया.

रूसी फौजों ने पूर्वी लुहांस्क क्षेत्र के रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शहर लिसिचांस्क पर शुक्रवार को कब्जा कर लिया. यूक्रेन ने यह जानकारी दी है. उधर, मॉस्को ने भी यही दावा किया है, लेकिन कहा कि क्षेत्र में उसने 80 विदेशी लड़ाकों समेत करीब 2000 यूक्रेनी सैनिकों को घेर लिया है.

यूक्रेन के कब्जे वाले आखिरी इलाके लुहांस्क को रूस ने लिसिचांस्क पर कब्जे के बाद तीन तरफ से घेर लिया है. क्षेत्रीय प्रशासन के प्रवक्ता ने इस खबर पर टिप्पणी से इनकार कर दिया. हिरस्के और अन्य इलाके पहले ही आक्रमणकारी फौजों के कब्जे में आ चुके हैं.

लुहांस्क क्षेत्र के प्रशासनिक केंद्र सेवेरोदोनेस्क शहर को लगातार रूसी बमबारी का सामना करना पड़ रहा है. यहां यूक्रेनी सैनिकों ने एक रासायनिक संयंत्र में डेरा लाला हुआ है.

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की है कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने मौजूदा रूसी हमले के मद्देनजर यूक्रेन की हथियार जरूरतें पूरी करने के लिए 45 करोड़ डॉलर तक मदद को मंजूरी दे दी है. अमेरिका ने यूक्रेन को सुरक्षा सहायता में लगभग 6.8 अरब डॉलर की प्रतिबद्धता जताई है.

रूस-यूक्रेन युद्ध के 121वें दिन चार माह बीत जाने के बाद यूक्रेन ने यूरोपीय संघ (ईयू) की सदस्यता हासिल करने का एक पड़ाव पार कर लिया है. ईयू ने यूक्रेन को उम्मीदवार का दर्ज दे दिया है, जिसके बाद वह यूरोपीय सदस्यता हासिल करने का प्रत्याशी बन गया है.

रूसी सेना का एक मालवाहक विमान आईएल-76 शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिमी रियाजान क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में चालक दल के कम से कम चार सदस्यों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए.

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि विमान के इंजन में कुछ गड़बड़ी आ गई थी, जिससे चालक दल को ‘क्रैश लैंडिंग’ के लिए मजबूर होना पड़ा.

अधिकारियों ने बताया कि घायलों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है. चार इंजन वाले आईएल-76 को 1970 के दशक में डिजाइन किया गया था और इसने सोवियत और रूसी वायु सेना के लिए मुख्य मालवाहक विमान के रूप में काम किया है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : June 25, 2022, 09:28 IST

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here