लगातार तीन वारदातें,डॉलरों का लालच दे ठग रहे लोगों को,दिल्ली रेड के लिए टीमें रवाना | Delhi’s fraud accused Active in Ludhiana, executed three incidents from September 27 to November 10

0
5

विवेक शर्मा,लुधियाना2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
शहर में लोगों से ठग्गी करने वाले नौसरबाजों की तस्वीरें। - Dainik Bhaskar

शहर में लोगों से ठग्गी करने वाले नौसरबाजों की तस्वीरें।

पंजाब के जिला लुधियाना में दिल्ली के नौसरबाज एक्टिव है। ये नौसरबाज भोले भाले लोगों को अपना शिकार बना रहे है। लोगों को चंद पैसों का लालच देकर लाखों रुपये की ठगी कर जाते है। अभी तक लुधियाना में इन बदमाशों ने तीन घटनाओं को अंजाम दिया है। बदमाशों के कपड़ों से पुलिस को पहचान हो गई है। एक आरोपी ने

जिला पुलिस को बदमाशों की पहचान हो चुकी है। सूत्रों मुताबिक बदमाशों को दबोचने के लिए पुलिस की टीम रेड करने गई हुई है। अभी तक की पुलिस जांच में सामने आया है कि तीनों वारदात एक ही गिरोह ने की है। पहली घटना में इन बदमाशों ने शिवपुरी के पास पुराने नोट बदलने के बहाने एक साइकिल पार्ट्स निर्माता से 2 लाख रुपए ठग लिए थे।

आरोपी ने पीड़ित से 2 लाख नकद लिए और उसे सादे कागज का टेप लगा बंडल थमाकर फरार हो गया थे। कारोबारी मोहित ने कहा कि पुलिस को शिकायत देकर केस दर्ज कराया हुआ है।

मोहित ने बताया कि 27 सितंबर को एक युवक उसे प्रताप चौक बैंक ऑफ बड़ौदा के बाहर मिला। उस युवक ने कहा कि मेरे पास कटे-फटे नोट हैं, आप मेरे पैसे चलवा दें। उसने कहा कि उसके पास 2 लाख 20 हजार रुपए हैं, जिन्हें वह उसे 2 लाख के बदले में देगा। मोहित ने उस व्यक्ति से कहा कि इतनी पेमेंट उसके पास अभी नहीं है तो युवक ने मोहित का नंबर ले लिया।

पैसे ठग कर भागते हुए बदमाश।

पैसे ठग कर भागते हुए बदमाश।

युवक उसे लगातार 3 से 4 दिन फोन करता रहा। इस बीच उसके पास कैश एकत्र हो गया तोवह उसे पैसे देने के लिए मिला। युवक के साथ 2 से 3 लोग और भी थे। युवक ने उससे कहा कि उसके साथ जो लोग आए हैं, उन्हीं के उसने पैसे देने हैं। इसके बाद मोहित ने उसे पैसों का पैकेट दे दिया। जैसे ही वह गाड़ी में बैठकर पैकेट खोलने लगा तो तीनों युवक फरार हो गए। पैकेट इतनी मजबूती से टेप किया था कि कम से कम 2 से 5 मिनट पैकेट खोलने में लग गए। पैकेट खोला तो उसमें कागज के टुकड़े मिले।

दूसरी घटना 8 नवंबर को गांव सेखेवाल की है। नौसरबाजों ने जालंधर के स्पोर्ट्स किटों का सामान बेचने वाले डीलर से 3 लाख 7 हजार रुपए की ठगी कर दी। बदमाशों ने पिता-पुत्र को अपने जाल में फंसाया और ठगी करके फरार हो गए। युवक उन्हें किसी दुकान में मिला और कहने लगा कि वह उन्हें भारतीय करेंसी की जगह अमेरिकन डॉलर दे देंगे। उन्हें भारतीय करेंसी की बहुत जरूर है, लेकिन उनके पास अमेरिकन करेंसी है। ठगों ने 20 डॉलर तो राज कुमार को उसी समय दे दिए, जिससे उनका भरोसा जीत लिया।

आरोपी दूसरी घटना को अंजाम देते हुए।

आरोपी दूसरी घटना को अंजाम देते हुए।

आरोपियों के साथ राज कुमार का सौदा हुआ कि वह उन्हें तीन लाख रुपए देंगे और आरोपी उन्हें 1535 नोट (सभी 20 डॉलर) वाले देंगे। जो करीब 25 लाख रकम बन रही है। इतनी बड़ी रकम के लालच में आकर राज कुमार लुधियाना आ पहुंचा और नौसरबाज उसे कागज के टुकड़े और साबुन एक लिफाफा में पकड़ा गए।

इसी तरह तीसरे मामले में दो जालसाजों ने एक मोबाइल फोन की दुकान के मालिक से तीन लाख रुपये नकद अमेरिकी डॉलर से बदलने के बहाने ठगे। पीड़िता से नकद लेने के बाद आरोपी ने उसे 20 अमेरिकी डॉलर के दो नोटों से ढके अखबारों के टुकड़े से भरा एक बैग दे गए।थाना डिवीजन नंबर 7 की पुलिस ने दो अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

नूरवाला रोड की पंचशील कॉलोनी निवासी 33 वर्षीय पीड़ित रोहित कुमार ने बताया कि दरेसी थाने के पास उसकी मोबाइल फोन की दुकान है। 6 नवंबर को एक व्यक्ति अपनी दुकान पर मोबाइल फोन रिचार्ज करने आया। उस व्यक्ति ने कहा कि उसके पास कुछ अमेरिकी डॉलर हैं, जिसे वह बदलने में असमर्थ है, क्योंकि मनी एक्सचेंजर उससे पूछते थे कि उसे डॉलर कहां से मिले।

आरोपी ने उसे पेशकश की कि वह उसे सस्ते दामों पर डॉलर बेच सकता है। रोहित कुमार ने कहा कि उन्होंने 5 लाख रुपये की व्यवस्था की। गुरुवार को आरोपी ने उसे गुरु अर्जुन देव नगर आने के लिए कहा। पांच लाख रुपये नकद लेने के बाद आरोपी ने एक बैग उसे सौंप दिया। इससे पहले कि वह बैग खोल पाता आरोपी अपने सहयोगी को लेकर फरार हो गया।

रोहित कुमार ने आरोप लगाया कि वह 20 अमेरिकी डॉलर के दो करेंसी नोटों से ढके अखबारों के टुकड़ों को देखकर हैरान रह गए। उन्होंने तुरंत पुलिस को सूचना दी और शिकायत दर्ज कराई।

इस मामले की जांच कर रहे हेड कांस्टेबल कुलदीप सिंह ने बताया कि अज्ञात आरोपियों के खिलाफ IPC की धारा 420 और 34 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here