रूस-यूक्रेन का सबसे खौफनाक रूप! सरेंडर करने जा रहे सैनिक के काटे अंडकोष, क्रूरता की हद पार कर रहा है Wagner Group

0
3

हाइलाइट्स

वैगनर ग्रुप के खौफनाक वाकये सामने आए.
यूक्रेन जंग में 50 हजार वैगनर लडाकू में से सिर्फ 10 हजार अभी लड़ रहे हैं.

मॉस्को. कथित तौर पर यूक्रेन में भाड़े पर लड़ाई लड़ रहे वैगनर ग्रुप (Wagner Group) के लड़ाकों को लेकर नई खबर सामने आई है, जो हैरान कर देने वाली है. एक नई रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन में वैगनर ग्रुप (Ukraine War Wagner Group) के सैनिक ने सरेंडर करने की कोशिश की तो कमांडरों ने उसके साथ ज्यादती की और उसके अंडकोष तक काट दिये. फोन इंटरसेप्ट्स का हवाला देते हुए, एक यूक्रेनी सैन्य खुफिया दस्तावेज ने विस्तार से बताया कि कैसे इस ग्रुप के एक सैनिक ने खुद को कीव की सेना के सामने आत्मसमर्पण करने का प्रयास किया, लेकिन उसे कड़ी सजा दी गई.

सीएनएन द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, एक सैनिक को दूसरे सैनिक से यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘वैगनरियंस ने उसे पकड़ लिया और कमबख्तों ने उसके अंडकोष काट दिए.’ बता दें कि यह वैगनर ग्रुप रूसी बिजनेसमैन और पुतिन के करीबी येवगेन प्रिगोझिन द्वारा संचालित किया जाता है. इस ग्रुप से जुड़ी खबरें लगातार सामने आती रहती है. ऐसा माना जाता है कि इस खूंखार ग्रुप के लड़ाके बेहद ही निर्दयी होते हैं. प्रिगोझिन ने अपने इस संगठन में कैदियों को भी भर्ती कर रखा है.

एक रूसी पत्रकार ने कहा है कि प्रिगोझिन द्वारा भर्ती किए गए रूसी कैदियों में से सिर्फ पांच प्रतिशत सैनिक यूक्रेन की लड़ाई में बचे हैं. माय रशियन राइट्स प्रोजेक्ट द्वारा पोस्ट किए गए एक यू-ट्यूब वीडियो में बोलते हुए, रुस सीटेड चैरिटी फाउंडेशन के प्रमुख ओल्गा रोमानोवा ने कहा कि वैगनर ने 2022 के अंत तक लगभग 42,000 से 43,000 कैदियों की भर्ती की थी. वह संख्या अब 50,000 सेनानियों को पार कर गई है. लेकिन अब मैदान में केवल 10 हजार ही लड़ रहे हैं. क्योंकि बाकी सभी या तो मारे गए हैं, या लापता हैं, या आत्मसमर्पण कर रहे हैं.

हाल ही में वैगनर ग्रुप के एक कमांडर को सीमा पार करने के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया था. वहीं बीते शुक्रवार को अमेरिका ने वैगनर पीएमसी के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए इसे पारंपरिक आपराधिक संगठन करार दिया है. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि येवगेनी प्रिगोझिन की सैन्य कंपनी के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए जाएंगे, जिसकी घोषणा अगले सप्ताह की जाएगी. व्हाइट हाउस ने कहा था कि अमेरिकी ट्रेजरी विभाग रूसी भाड़े के संगठन वैगनर ग्रुप को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक संगठन के रूप में नामित करेगा.

Tags: Russia, Russia ukraine war

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here