Home World रूस ने ‘पुतिन का दिमाग’ कहे जाने वाले डुगिन की बेटी की...

रूस ने ‘पुतिन का दिमाग’ कहे जाने वाले डुगिन की बेटी की हत्या के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया

0
10

हाइलाइट्स

रूस की शीर्ष खुफिया एजेंसी ने यूक्रेन पर लगाया हत्या की साजिश रचने का आरोप.
डुगिना रूस के राष्ट्रवादी विचारक एलेक्जेंडर डुगिन की बेटी थी.
डुगिना की मॉस्को के बाहरी इलाके में एक कार विस्फोट में मौत हो गयी थी.

मॉस्को. रूस की शीर्ष खुफिया एजेंसी ने सोमवार को यूक्रेन की गुप्तचर एजेंसियों पर रूसी राष्ट्रवादी विचारक की बेटी की हत्या का षड़यंत्र रचने का आरोप लगाया. केजीबी के बाद रूस की सबसे प्रमुख खुफिया एजेंसी फेडरल सिक्योरिटी सर्विस (एफएसबी) ने कहा कि यूक्रेन की गुप्तचर एजेंसियों ने डारिया डुगिना की हत्या का षड़यंत्र रचा और इसे अंजाम दिया. डुगिना रूस के राष्ट्रवादी विचारक एलेक्जेंडर डुगिन की बेटी थी. पश्चिमी देश डुगिन को रूसी राष्ट्रपति ‘व्लादिमीर पुतिन का दिमाग’ बताते हैं.

रूसी खुफिया एजेंसी ने डारिया की हत्या के पीछे एक यूक्रेनी नागरिक का हाथ बताया है, जो वारदात को अंजाम देकर रूस से एस्टोनिया भाग गई है. एजेंसी ने कहा कि संदिग्ध नताल्या वोव्क उसी इमारत के एक अपार्टमेंट में रहती थी, जहां डुगिना रहती थी। एजेंसी के अनुसार नताल्या उस पर नजर रखती थी. वोव्क उस राष्ट्रवादी महोत्सव में भी गई थी जिसमें हत्या से कुछ देर पहले एलेक्जेंडर डुगिन और उनकी बेटी ने शिरकत की थी. यूक्रेन पहले ही हत्या में किसी भी तरह की भूमिका से इनकार कर चुका है.

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति ‘व्लादिमीर पुतिन का दिमाग’ कहे जाने वाले रूसी राष्ट्रवादी विचारक अलेक्जेंडर डुगिन की बेटी की मॉस्को के बाहरी इलाके में एक कार विस्फोट में मौत हो गयी थी. डुगिना, अलेक्जेंडर डुगिन की बेटी थी. डुगिन “रूसी विश्व” की अवधारणा के एक मुख्य प्रस्तावक और यूक्रेन में रूसी सेना भेजने के प्रबल समर्थक हैं. हालांकि, राष्ट्रपति पुतिन के साथ डुगिन के संबंध स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन अक्सर उनके लेखन और रूस के आधिकारिक टीवी चैनल पर दिये उनके बयानों को दोहराता है.

Tags: Russia ukraine war

Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: