रूस ने क्रीमिया में यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया, कीव ने भी किया पलटवार

0
11

हाइलाइट्स

रूस ने क्रीमिया में यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया
यूक्रेन ने भी तेज किए हमले
जान या माल का कोई नुकसान नहीं

कीव. रूसी प्राधिकारियों ने शनिवार को क्रीमिया (Crimea) में यूक्रेन के ड्रोनों को मार गिराने का दावा किया है. रूसी सेना ने यूक्रेन के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों में भी हमले किए. यूक्रेनी अधिकारियों ने बताया कि रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन में कुछ शहरों में से एक पर कब्जा जमाने के प्रयासों को आगे बढ़ाया, जो पहले से ही उनके नियंत्रण में नहीं है.

रूस ने 2014 में यूक्रेन से क्रीमिया छीना था. क्रीमिया में रूसी प्राधिकारियों ने बताया कि स्थानीय वायु रक्षा बलों ने सेवस्तोपोल में ‘रशियन ब्लैक सी फ्लीट’ के मुख्यालय पर एक ड्रोन को मार गिराया. यह तीन सप्ताह में मुख्यालयों पर ड्रोन को मार गिराने की दूसरी घटना है.

जान या माल का कोई नुकसान नहीं 
क्रीमिया के गवर्नर सर्गेइ अक्सियोनोव के सहायक ओलेग क्रायुचकोव ने शनिवार को यह भी कहा कि पश्चिमी क्रीमिया में ‘‘छोटे ड्रोनों से हमले’’ किए गए. गवर्नर ने टेलीग्राम पर कहा, ‘वायु रक्षा प्रणालियों ने शनिवार सुबह क्रीमिया पर सभी ड्रोनों को सफलतापूर्वक निशाना बनाया. जान या माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है.’

रूस के नौ युद्धक विमानों को नष्ट कर दिया गया
ये घटनाएं क्रीमिया में रूसी सेना की कमजोरियों को उजागर करती हैं. रूस के काला सागर के नौसेना मुख्यालय पर 31 जुलाई को एक ड्रोन हमले में पांच लोग घायल हो गए थे. इस सप्ताह क्रीमिया में रूस के एक गोला बारुद के गोदाम में विस्फोट हुआ था. पिछले सप्ताह क्रीमिया में वायु सेना के एक अड्डे पर रूस के नौ युद्धक विमानों को नष्ट कर दिया गया था.

क्रीमिया में हमलों के लिए यूक्रेनी सेना जिम्मेदार
यूक्रेनी प्राधिकारियों ने इन हमलों की सार्वजनिक तौर पर जिम्मेदारी लेना बंद कर दिया है. लेकिन राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने क्रीमिया में हमलों के लिए यूक्रेनी सेना के जिम्मेदार होने का संकेत दिया है. इस बीच, हाल के सप्ताहों में क्रीमिया के उत्तर में दक्षिणी यूक्रेनी क्षेत्रों में लड़ाई तेज हो गयी है. यूक्रेनी सेना ने रूस को उन शहरों से खदेड़ने की कोशिश की है, जहां पर उन्होंने छह महीने पुराने युद्ध के शुरुआत से ही कब्जा जमा रखा है.

रूस के मिसाइल हमले में तीन बच्चों समेत 12 लोग घायल
यूक्रेन के अभियोजक कार्यालय ने बताया कि मायकोलेव क्षेत्र के वोजनेसेंस्क शहर में शनिवार को रूस के मिसाइल हमले में तीन बच्चों समेत 12 लोग घायल हो गए और कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए. दो बच्चों की हालत गंभीर है और एक बच्चे ने एक आंख गंवा दी है.

हवाई हमले अब भी जारी
वहीं, यूक्रेन के हवाई हमले भी जारी हैं. उसने जापोरिज्जिया क्षेत्र में रूस के कब्जे वाले शहर मेलितोपोल में हमले किए. यूक्रेनी सेना ने शनिवार को कहा कि उसने रूस की एक रडार प्रणाली और अन्य उपकरण तबाह कर दिए.

Tags: Russia, Ukraine

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here