रूस के निशाने पर एलन मस्क की सैटेलाइट, पश्चिमी देशों को दी धमकी- उड़ा देंगे, अगर…

0
17

हाइलाइट्स

यूक्रेन की मदद पर रूस की पश्चिमी देशों को अप्रत्यक्ष रूप से चेतावनी
कहा- सिविलियन सैटेलाइट का युद्ध में इस्तेमाल कर रहे पश्चिमी देश
एलन मस्क की स्टारलिंक सेटेलाइट यूक्रेन में कर रही सेना की मदद

संयुक्त राष्ट्र. रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच क्रेमलिन ने पश्चिमी देशों को फिर अप्रत्यक्ष रूप से चेतावनी दी है. रूस ने चेतावनी के लिए दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की स्टारलिंक सैटेलाइट को निशाना बनाया है. रूस ने कहा है कि पश्चिमी देश हमारे विरुद्ध सैन्य कार्यवाई के लिए सिविलियन स्पेस सैटेलाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं. हम चेतावनी देते हैं कि रूस इन सैटेलाइट को निशाना बनाना पूरी तरह कानूनी समझेगा.

रूस के प्रतिनिध कोन्सटेन्टिन वोरोन्त्सोव ने यह चेतावनी संयुक्त राष्ट्र के ‘स्पेस ईवेंट’ में भाषण के दौरान दी. उन्होंने चिंता जाहिर की यूक्रेन के साथ युद्ध के बीच इस तरह का ट्रेंड बहुत खतरनाक है. उन्होंने साफ तौर पर कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश सिविलियन और कमर्शियल स्पेस इंफ्रास्ट्रक्चर को सैन्य कार्यवाई के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं.

 ‘अंतरिक्ष में हथियारों की दौड़’ पर रोक लगे -रूस
उन्होंने कहा- दरअसल, यह राष्ट्र नहीं समझ रहे कि इस तरह की गतिविधि सीधी-सीधी प्रॉक्सी सैन्य कार्रवाई है. कासी-सिविलियन इंफ्रास्ट्रक्चर पर हम कार्रवाई कर सकते हैं और उसे वैध मानेंगे. जो भी देश स्पेस तकनीक पर निर्भर हैं और उकसावे की कार्रवाई करते हैं यह उन सभी देशों के लिए खतरनाक होगा. कोन्सटेन्टिन वोरोन्त्सोव ने ‘अंतरिक्ष में हथियारों की दौड़’ पर रोक लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बातचीत करने की अपील की.

एलन मस्क की कंपनी कर रही मदद
गौरतलब है कि रूस के खिलाफ युद्ध के लिए अमेरिका यूक्रेन की हर तरह से मदद कर रहा है. वह यूक्रेन को हथियारों के साथ-साथ सैन्य और खुफिया मदद भी दे रहा है. अमेरिकी स्पेस ऑपरेशन के प्रमुख जॉन रेमण्ड ने जुलाई में कहा था कि कमर्शियल स्पेस महत्वपूर्ण है और इससे यूक्रेन की मदद आसान हो गई. बता दें, यह बात दुनिया में स्पष्ट है कि स्टारलिंक से ही यूक्रेन को मैदानी उपकरण मिले. एलन मस्क की स्पेसएक्स ने कीव के सैनिकों को सैटेलाइट ब्रॉडबैंड उपलब्ध कराए. इसके लिए अमेरिका एलन मस्क की तारीफ भी कर चुका है.

Tags: International news, Russia ukraine war, World news

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here