रूस के खिलाफ बेबस ज़ेलेंस्की! यूक्रेन के रक्षा मंत्री को बर्खास्त करने की तैयारी – News18 हिंदी

0
22

हाइलाइट्स

रेज़निकोव की तमाम रणनीतियां युद्ध स्थल में विफल होने के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की उन्हें जल्द हटा सकते हैं
यूक्रेन की सैन्य खुफिया एजेंसी एचयूआर के प्रमुख किरीलो बुडानोव रेजनिकोव की जगह लेंगे
बर्खास्तगी के बाद रेज़निकोव को न्याय मंत्री के रूप में एक नए पद पर नियुक्त किया जा सकता है

कीव. रूस के हाथों युद्ध में लगातार फेल हो रही रणनीतियों के बाद यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव पर गाज गिरनी तय मानी जा रही है. यूक्रेनी समाचार आउटलेट यूक्रेन्स्का प्रावदा की एक रिपोर्ट के अनुसार अगले सप्ताह रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव (Defense Minister Oleksii Reznikov) को मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया जाएगा. रेज़निकोव की तमाम रणनीतियां युद्ध स्थल में विफल होने के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelensky) उन्हें जल्द हटा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक यूक्रेन की सैन्य खुफिया एजेंसी एचयूआर के प्रमुख किरीलो बुडानोव (Kyrylo Budanov) रेजनिकोव की जगह लेंगे. हालांकि समाचार आउटलेट को दिए एक इंटरव्यू में रक्षा मंत्री ने बर्खास्तगी से सम्बंधित किसी भी जानकारी से इनकार किया था. उन्होंने कहा, ‘मैंने इस पद से अपने इस्तीफे के बारे में कोई बातचीत नहीं की है.’

वहीं एक सरकारी सूत्र ने कीव इंडिपेंडेंट से पुष्टि की कि रेज़निकोव को बहुत जल्द उनके पद से हटाया जा सकता है. बर्खास्तगी के बाद रेज़निकोव को न्याय मंत्री के रूप में एक नए पद पर नियुक्त किया जा सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान न्याय मंत्री डेनिस मालिउस्का को यूरोप में एक यूक्रेनी राजनयिक मिशन के राजदूत के रूप में नियुक्त किया जा सकता है. फिलहाल यह जानकारी नहीं दी गई है कि अगर बुडानोव को रक्षा मंत्री नियुक्त किया जाता है तो यूक्रेन की सैन्य खुफिया एजेंसी का प्रमुख कौन होगा.

भ्रष्टाचार भी बड़ा कारण
युद्ध में रूस की मजबूत होती स्थिति के साथ ही बड़े पैमाने पर उजागर हुआ भ्रष्टाचार भी रक्षा मंत्री की बर्खास्तगी का एक बड़ा कारण माना जा रहा है. जनवरी के अंत में, रक्षा मंत्रालय एक हाई-प्रोफाइल भ्रष्टाचार घोटाले से घिर गया था जिसके कारण कई शीर्ष अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया था. यूक्रेनी अखबार ZN.UA ने 21 जनवरी को रिपोर्ट दी कि रक्षा मंत्रालय ने सेना के लिए बड़ी मात्रा में खाद्य उत्पादों को बढ़ी हुई कीमतों पर खरीदा. यूक्रेन के राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने तब से कथित योजना की जांच शुरू कर दी है.

Tags: Russia, Russia ukraine war, War, World news

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here