रूसी मिसाइल पोलैंड में गिरी, दो लोगों की मौत, यूक्रेन पर रूस का हमला हुआ तेज

0
7

हाइलाइट्स

रूसी मिसाइल उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सदस्य पोलैंड में गिरी.
मिसाइल गिरने से पोलैंड में दो लोगों की मौत हो गई.
खेरसॉन शहर खाली करने के बाद रूस ने एक बार फिर हमला तेज कर दिया है.

अमेरिका के एक वरिष्ठ खुफिया अधिकारी के अनुसार कि एक रूसी मिसाइल के उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सदस्य पोलैंड में गिरने से दो लोगों की मौत हो गई. पोलैंड सरकार के प्रवक्ता पियोत्र मुलर ने तुरंत इसकी पुष्टि नहीं की, लेकिन कहा कि शीर्ष नेता ‘संकट की स्थिति’ को लेकर आपातकालीन बैठक कर रहे हैं. पोलिश मीडिया ने बताया कि यूक्रेन के साथ लगती सीमा के पास एक गांव में एक मिसाइल के गिरने से दो लोगों की मौत हो गई. मिसाइल ऐसे इलाके में गिरी जहां अनाज सुखाया जा रहा था.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने खेरसॉन से वापसी के बाद मंगलवार को यूक्रेन के शहरों पर लगातार मिसाइल बरसाए. मिसाइल हमलों के बीच लगभग एक दर्जन प्रमुख शहरों में हवाई हमले के सायरन बजाकर लोगों को अलर्ट किया गया. पूरे शहर में विस्फोट की आवाज गूंजती रही. वहीं इस हमले की रिपोर्टिंग पर पेंटागन स्पोक्स ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने कहा, ‘हम इस पर प्रेस रिपोर्टिंग से अवगत हैं, लेकिन रिपोर्ट की पुष्टि करने के लिए इस समय कोई जानकारी नहीं है. हमने उन्हें गंभीरता से लिया है और उन पर गौर कर रहे हैं. जैसे ही हमारे पास जानकारी आएगी, हम बताएंगे.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि जब हमारी सुरक्षा पर सवाल आएगा तो हम नाटो क्षेत्र के हर एक इंच की रक्षा करेंगे.  रूस ने यूक्रेन के पूर्व से लेकर पश्चिमी इलाके तक मंगलवार को ऊर्जा तथा अन्य प्रतिष्ठानों पर हवाई हमले किए जिससे बड़े पैमाने पर बत्ती गुल हो गयी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने आगाह किया कि स्थिति ‘‘गंभीर’’ है तथा उन्होंने यूक्रेनी नागरिकों से ‘कठिन परिस्थितियों में मजबूत बने रहने’ का आग्रह किया.

इन हवाई हमलों में राजधानी कीव में एक रिहायशी इमारत में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गयी. ये हमले ऐसे वक्त में किए गए हैं जब यूक्रेन ने गत सप्ताह दक्षिणी शहर खेरसॉन पर फिर से कब्जा जमाने में कामयाबी हासिल की. कम से कम 12 क्षेत्रों में हमले हुए. यूक्रेनी वायु सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि रूस ने करीब 100 मिसाइलें दागी. राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने यह संख्या 85 बतायी. (इनपुट एएनआई)

Tags: Russia ukraine war, Vladimir Putin

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here