यूक्रेन ने कहा- रूस आतंकियों की तरह कर रहा है हमला, नए जनरल के बाद दुश्मन सेना को बताया अधिक मारक

0
4

हाइलाइट्स

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने कहा कि रूस आतंकवादियों की रणनीति के तहत कर रहा है कार्रवाई
रक्षा मंत्री ने बताया कि जनरल सर्गेई सुरोविकिन के नेतृत्व में रूसी सेना हुई अधिक मारक
रूस अब पहले की तरह यूक्रेन पर एक या दो नहीं बल्कि एक साथ 40 राकेट फायर कर रहा है

कीव. यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने गुरुवार को रूसी बलों के नए कमांडर पर नागरिकों और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर भारी बमबारी करके आतंकवादी रणनीति के तहत कार्रवाई को अंजाम देने का आरोप लगाया है. रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने एक साक्षात्कार में न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि जनरल सर्गेई सुरोविकिन के नेतृत्व में रूसी सेना अक्टूबर में उनकी नियुक्ति के बाद से अधिक खतरनाक हो गई है. रूस ने नए कमांडर के आने के बाद से ही लगातार यूक्रेन के स्ट्रेटेजिक राष्ट्रव्यापी बुनियादी ढांचों पर हमलों की एक कड़ी शुरू की है, जिसकी एक बड़ी वजह क्रीमिया ब्रिज पर हुआ हमला भी है.

‘रूस चल रहा है आतंकवाद की रणनीति’
यह पूछे जाने पर कि क्या सुरोविकिन के नेतृत्व में मास्को की रणनीति बदल गई है, रेजनिकोव ने कहा कि रूस ने इसे बदल दिया क्योंकि वह क्रूज मिसाइलों, रॉकेट मिसाइलों और ड्रोन, विशेष ईरानी ड्रोन का उपयोग करके नागरिकों और बुनियादी ढांचे की वस्तुओं के खिलाफ आतंकवाद की रणनीति का उपयोग कर रहा है. उन्होंने कहा कि रूस अब पहले की तरह यूक्रेन पर एक या दो रॉकेट नहीं दागता बल्कि एक साथ 40 राकेट दागकर तबाही मचाता है.

रूस का नया कमांडर
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन युद्ध के दौरान बढ़ती सैन्य असफलताओं और फैल रहे असंतोष के बीच अब यूक्रेनी फ्रंट का नेतृत्व करने के लिए अपने कुख्यात जनरल सर्गेई सुरोविकिन को नियुक्त किया है. दो रूसी वरिष्ठ सैन्य कमांडरों को बर्खास्त करने के बाद हुई सर्गेई सुरोविकिन की नियुक्ति अपने आप में युद्ध के लिए बेहद अहम मानी जा रही है. यूक्रेन के उत्तर-पूर्व और दक्षिण में एक बड़े हिस्से के हाथ से जाने और केर्च ब्रिज पर हुए विस्फोट के बाद से लगातार मास्को पर जल्द युद्ध को जीतने का दबाव बढ़ रहा है. ऐसे में पुतिन का जनरल सर्गेई को नियुक्त करना अपने आप में एक बड़ी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है.

कौन है सुरोविकिन
साइबेरियाई शहर नोवोसिबिर्स्क में 1966 में पैदा हुए जनरल को हाल ही में यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस के दक्षिणी सैन्य समूह के प्रमुख के रूप में घोषित किया गया था. सुरोविकिन को अफगानिस्तान में चली रूस की सैन्य कार्रवाई से लेकर सीरिया में तैनात किया जा चुका है. 2017 में सीरिया के युद्ध में बेहद क्रूरता से हमलों को अंजाम देने के बाद सुरोविकिन को ‘रूस के हीरो’ के खिताब से भी नवाजा जा चुका है. उन्होंने सीरिया में एयरोस्पेस बलों के कमांडर के रूप में रूसी सैन्य अभियान का नेतृत्व किया था.

Tags: Russia, Ukraine, Vladimir Putin, World news

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here