पुतिन ने जनमत संग्रह के बाद की 4 क्षेत्रों को रूस में मिलाने की घोषणा, यूक्रेन ने उठाए सवाल

0
15

मास्को. रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने शुक्रवार को क्रेमलिन में एक भाषण में रूस के ‘4 नए क्षेत्रों’ की घोषणा की है. उन्‍होंने इन्‍हें ‘4 नए क्षेत्रों’ से ही संबोधित किया. गुरुवार को इस संबंध में बताया गया था कि जनमत संग्रह के बाद यूक्रेन (Ukraine) के 4 रूस नियंत्रित क्षेत्रों को रूस का हिस्‍सा बना दिया जाएगा. हालांकि पश्चिमी सरकारों और यूक्रेन ने इस कदम की निंदा की है. उन्‍होंने जनमत संग्रह पर सवाल उठाए हैं. पश्चिमी देशों और यूक्रेन ने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय कानून तोड़ा गया और इस मतदान में सही प्रतिनिधित्‍व नहीं था.

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि मास्‍को की सेना ने आंशिक रूप से जब्‍त किए गए यूक्रेनी क्षेत्र  लुहांस्क, दोनेत्स्क, खेरसान और जापोरिझिझिया में जनमत संग्रह कराया था. यहां के निवासियों ने रूस का समर्थन किया है. दरअसल रूस की सेना इन इलाकों में पहले से ही कब्‍जा कर चुकी थी और अपने नियंत्रण वाले हिस्‍से को रूस में मिलाने की कार्रवाई करते हुए इसकी घोषणा की गई है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता ने बताया कि यूक्रेन की सीमा को तोड़ते हुए रूस नियं‍त्रित हिस्‍से को रूस में जोड़ दिया गया है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : September 30, 2022, 19:42 IST

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here