पुतिन ने की भारत के लोगों की तारीफ, कहा- डेढ़ अरब मेहनती, प्रतिभाशाली लोगों में मौजूद है हर क्षमता

0
3

हाइलाइट्स

पुतिन ने कहा कि ‘भारत अपने विकास के मामले में बेहतरीन नतीजे हासिल करेगा.
पुतिन ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है और लगभग डेढ़ अरब लोगों में अब यह क्षमता है.’
27 अक्टूबर को व्लादिमीर पुतिन ने पीएम नरेंद्र मोदी की स्वतंत्र विदेश नीति की प्रशंसा की थी.

मास्को. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करने के एक हफ्ते बाद भारत के नागरिकों को प्रतिभाशाली, बहुत मेहनती और महत्वाकांक्षी कहकर प्रशंसा की है. शुक्रवार को रूस के एकता दिवस के अवसर पर पुतिन ने कहा कि ‘भारत अपने विकास के मामले में बेहतरीन नतीजे हासिल करेगा. इसमें कोई संदेह नहीं है और लगभग डेढ़ अरब लोगों में अब यह क्षमता है.’

27 अक्टूबर को व्लादिमीर पुतिन ने पीएम नरेंद्र मोदी की स्वतंत्र विदेश नीति की प्रशंसा की और कहा कि वह एक सच्चे देशभक्त हैं. पुतिन ने कहा कि पीएम मोदी दुनिया के उन व्यक्तियों में से एक हैं जो अपने देश के हित में एक स्वतंत्र विदेश नीति को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं. भारत ने दुनिया में हर किसी से सम्मान हासिल किया है. हाल के वर्षों में पीएम मोदी के नेतृत्व में बहुत कुछ किया गया है. वह अपने देश के सच्चे देशभक्त हैं. और उनकी ‘मेक इन इंडिया’ की अवधारणा एक प्रयास महत्वपूर्ण है. भारत ने वास्तव में अपने विकास में प्रगति की है. इसके आगे एक महान भविष्य है.

क्या पुतिन बीमार हैं? रूसी राष्ट्रपति के काले हो रहे हाथों की तस्वीर ने अफवाहों को दिया बल

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि उनके देश के साथ भारत के विशेष संबंध हैं, जो दशकों से वास्तव में घनिष्ठ सहयोगी संबंधों की नींव पर बने हैं. पुतिन ने कहा कि रूस का भारत के साथ कभी कोई विवाद नहीं रहा और दोनों देशों ने हमेशा एक-दूसरे का समर्थन किया. गौरतलब है कि सितंबर में पुतिन और मोदी शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में मिले थे. जहां पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से यूक्रेन में युद्ध समाप्त करने का आग्रह किया. पीएम मोदी ने कहा था कि आज का युग युद्ध का नहीं है, पुतिन को बातचीत के रास्ते पर लौटना चाहिए. यूक्रेन की जंग के बाद जहां अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने रूस पर कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं, वहीं तमाम दबाव के बावजूद भारत इनसे दूर रहा है.

Tags: India, Pm narendra modi, Russia, Vladimir Putin

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here