परिवार की याचिका खारिज; SC ने कहा- भावनाओं का सम्मान, लेकिन यह कानूनन सही नहीं | Jammu Kashmir Hyderpora Encounter; Supreme Court On Terrorist Amir Magrey father petition

0
6

  • Hindi News
  • National
  • Jammu Kashmir Hyderpora Encounter; Supreme Court On Terrorist Amir Magrey Father Petition

नई दिल्ली14 घंटे पहले

जम्मू-कश्मीर के हैदरपोरा में 15 नवंबर 2021 को सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर में मारे गए आतंकी आमिर माग्रे का शव कब्र से बाहर निकालने की मांग सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दी है। आमिर के पिता लतीफ ने याचिका दाखिल कर मांग की थी कि अंतिम संस्कार के लिए उसके बेटे के शव को निकालने की मंजूरी दी जाए।

सोमवार को जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस बीएस पारदीवाला की बेंच ने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि आमिर के शव का प्रशासन ने सही तरीके से अंतिम संस्कार नहीं किया। शव निकालने का आदेश तब तक नहीं दिया जा सकता, जब तक यह न दिखे कि इससे न्याय का हित हो रहा है।

कोर्ट भावनाओं से नहीं, कानून से चलता है
बेंच ने कहा- आमिर के पिता की भावनाओं का हम सम्मान करते हैं, लेकिन कोर्ट कानून के अनुसार काम करता है। हालांकि बेंच ने आमिर के पिता लतीफ को उसकी कब्र पर प्रार्थना करने की अनुमति दे दी।

हैदरपोरा में मारे गए आमिर माग्रे की मां ने उसके शव की मांग की थी, ताकि परिवार उसका अंतिम संस्कार कर सके।

हैदरपोरा में मारे गए आमिर माग्रे की मां ने उसके शव की मांग की थी, ताकि परिवार उसका अंतिम संस्कार कर सके।

15 नवंबर 2021 को मुठभेड़ में मारा गया था आमिर
हैदरपोरा में 15 नवंबर 2021 को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ के दौरान आमिर और उसके 3 साथी मारे गए थे। पुलिस ने चारों को श्रीनगर से 70 किलोमीटर दूर हंदवाड़ा में दफना दिया था। एनकाउंटर के बाद आमिर के परिवार ने हाईकोर्ट का रुख किया था।

हैदरपोरा में मारे गए चारों लोगों को पुलिस ने श्रीनगर से 70 किलोमीटर दूर हंदवाड़ा में दफना दिया था। (फाइल फोटो)

हैदरपोरा में मारे गए चारों लोगों को पुलिस ने श्रीनगर से 70 किलोमीटर दूर हंदवाड़ा में दफना दिया था। (फाइल फोटो)

सिंगल बेंच के फैसले को डबल बेंच ने पलटा
इस मामले में जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने मई 2022 में आमिर के शव निकालने की अनुमति दी थी, लेकिन प्रशासन ने तुरंत डबल बेंच में अपील कर दी। इस पर हाईकोर्ट की डबल बेंच ने सिंगल बेंच के फैसले को पलट दिया और कहा कि शव को बाहर नहीं निकाला जा सकता है। इसके बाद आमिर के परिवार ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here