तेजी से सूख रही हैं यूरोपीय देशों की नदियां, मिले WW2 के समय के जिंदा बम और युद्धपोत

0
11

हाइलाइट्स

बढ़ते तापमान से सूखे की चपेट में यूरोप के देश
नदियों और झीलों के जलस्तर हुए कम
विश्वयुद्ध के दौरान के बम और डूबते जहाजों के मिलने की खबर

बर्लिन. बढ़ते तापमान से पूरा यूरोप बुरी तरह जल रहा है. वैज्ञानिकों के अनुसार ऐसी स्थिति जलवायु परिवर्तन के कारण हो रही है इसका असर यूरोप के देशों में अधिक देखा जा रहा है. आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि सूखे के कारण नदियों और झीलों में पानी का स्तर इतना कम हो गया है कि विश्वयुद्ध के दौरान के हथियार भी मिलने लगे हैं.

इस भीषण गर्मी का अंदाजा, विश्वयुद्ध के दौरान में उपयोग हुए बमों और डूबे जहाजों के मिलने से लगाया जा सकता है. नदियों और झीलों के पानी का स्तर इतना गिर गया है कि 104 साल पुराने बम को नदी के तट पर पाया जा रहा है, कहीं जिंदा बम तो कहीं सैकड़ों डूबी जहाज के मिलने की खबर बढ़ती जा रही है.

स्पेन में बांध के पास मिला प्रागैतिहासिक पत्थर
सूखे से प्रभावित स्पेन के वाल्डेकानस बांध के पास पुरातत्वविदों ने एक स्पेनिश स्टोनहेंज नामक पत्थर चक्र को पाया है, जिसे आधिकारिक तौर पर डोलमेन ऑफ ग्वाडलपेरल (Dolmen of Guadalperal) के रूप में जाना जाता है. अधिकारियों का कहना है कि जल स्तर 28 प्रतिशत तक गिर जाने के वजह से पुरातत्व खजानों को पाया जा रहा है.

डेन्यूब नदी का जलस्तर कम हुआ तो दिखाई दिए द्वितीय विश्व युद्ध के युद्धपोत
यूरोप की सबसे लंबी नदियों में से एक, डेन्यूब जो सूखे के कारण लगभग एक सदी में अपने सबसे निचले स्तर पर गिर गई है, जिससे सर्बिया के नदी बंदरगाह शहर प्राहोवो के पास द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 20 से अधिक जर्मन युद्धपोतों को पाया गया है. 1944 में नाज़ी जर्मनी के काला सागर बेड़े में डेन्यूब के किनारे सैकड़ों जहाज थे, सोवियत हमले में ये सभी जहाज डूब गए थे इसलिए जब जल स्तर कम होता है तो नदी यातायात में बाधा आने लगती है.

तेजी से सूख रही है इटली की सबसे लंबी नदी, विश्वयुद्ध के दौरान के बम मिले

इटली की सबसे लंबी पो नदी में मिला 450 किलोग्राम का जिंदा बम
इटली की सबसे लंबी पो नदी के आसपास के क्षेत्रों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई है, क्योंकि तेज तापमान से नदी सिकुड़ चुकी है जिस वजह से यहां भी  450 किग्रा (1,000 पाउंड) द्वितीय विश्व युद्ध के बम की खोज की जा चुकी है. बम को मछुआरों द्वारा खोजै गया था जिसके बाद अधिकारीयों ने गांव के पास रहने वाले लगभग 3,000 लोगों को निकाला गया, जबकि सैन्य विशेषज्ञों ने इस महीने की शुरुआत में इन बमों को सफलतापूर्वक डिफ्यूज कर दिया.

Tags: Europe, France, Italy, Spain

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here