टोंगा क्षेत्र में 7.3 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी का अलर्ट, समुद्र में हो सकती है बड़ी हलचल 

0
4

टोंगा. टोंगा सरकार ने शुक्रवार को सुनामी (Tsunami) का अलर्ट जारी करते हुए निवासियों को ऊंचे स्‍थानों पर जाने को कहा है. टोंगा 170 से अधिक दक्षिण प्रशांत द्वीपों का एक पोलिनेशियन साम्राज्य है. इसकी राजधानी से लगभग 207 किमी (128 मील) की दूरी पर समुद्र में आए 7.3 तीव्रता के भूकंप (Earthquake) के बाद टोंगा सरकार ने शुक्रवार को सुनामी की चेतावनी जारी की है.

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार, भूकंप 24.8 किमी (15.4 मील) की गहराई पर था, जो नेयाफू के दक्षिण-पूर्व में लगभग 207 किमी (128.6 मील) पूर्व में समुद्र में आया था. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र (PTWC) के अनुसार, अमेरिकी समोआ के लिए सुनामी की सलाह भी जारी की गई थी. इसने कहा कि भूकंप से खतरनाक सुनामी लहरें नीयू और टोंगा के तटों के साथ भूकंप के केंद्र के 300 किमी के भीतर संभव हैं. वही, टोंगा की मौसम सेवा ने निवासियों को अंतर्देशीय स्थानांतरित करने की चेतावनी दी.

घबराए नागरिक ऊंचे स्‍थानों की ओर भागे, जगह-जगह लगा जाम 

सरकारी घोषणा के बाद टोंगा में नागरिकों में घबराहट देखी गई और वे ऊंचे स्‍थानों की ओर जाने लगे. सड़कों पर एक साथ कई वाहनों के आ जाने और पहले निकलने की होड़ के कारण कई जगह जाम लगा. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र (पीटीडब्ल्यूसी) के अनुसार, शुक्रवार सुबह अमेरिकी समोआ के लिए सुनामी की सलाह भी जारी की गई.  भूकंप के केंद्र के 186 मील के भीतर भूकंप से खतरनाक सुनामी लहरें संभव हैं. इससे टोंगा, नीयू और अमेरिकी समोआ के तट प्रभावित हो सकते हैं.

Tags: Earthquake, Tsunami

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here