जो बाइडन ने मनाया सीनेट की जीत का जश्न, कहा- जिनपिंग से भेंट के पहले उनके हाथ को ‘मजबूत’ किया

0
6

हाइलाइट्स

सीनेट की जीत का जश्न मनाते हुए बाइडन ने कहा कि ‘मैं और मजबूत हो रहा हूं.’
बाइडन सोमवार को जी-20 के समूह के नेताओं की बैठक में हिस्सा लेंगे.
इसके अलावा वे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे.

नोम पेन्ह. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह सोमवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात के दौरान एक मजबूत स्थिति में रहेंगे. क्योंकि अमेरिकी वोटरों ने नेवादा से कैथरीन कॉर्टेज मेस्टो को फिर से सीनेट के चुनाव में जिताकर उनकी डेमोक्रेटिक पार्टी के सीनेट पर कंट्रोल को बरकरार रखा है. कंबोडिया में सीनेट की जीत का जश्न मनाते हुए बाइडन ने शी जिनपिंग के साथ बैठक के बारे में कहा कि ‘मुझे पता है कि मैं और मजबूत हो रहा हूं.’ अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन सोमवार को जी-20 के समूह के नेताओं की बैठक में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा वे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे.

ब्लूमबर्ग की एक खबर के मुताबिक जो बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेता पहली बार इंडोनेशिया के बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात करेंगे. बाइडन के पद संभालने के बाद से दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच संबंध खराब हो गए हैं. जिसमें आर्थिक प्रतिस्पर्धा, मानवाधिकारों के मुद्दे और चीन और ताइवान के बीच बढ़ते तनाव शामिल हैं. बाइडन ने कहा कि ‘मैं शी जिनपिंग को जानता हूं, वह मुझे जानते हैं. हमारे बीच बहुत कम गलतफहमी है. हमें केवल यह पता लगाना है कि तनाव बढ़ने के कारण क्या हैं.’

मध्यावधि चुनाव: डेमोक्रेटिक पार्टी का अमेरिकी सीनेट पर नियंत्रण, रिपब्लिकन की उम्मीदें धराशायी

जो बाइडन रविवार को जापान और दक्षिण कोरिया के नेताओं के साथ मिलने वाले थे. वे उत्तर कोरिया के आक्रामक परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के साथ-साथ प्रशांत क्षेत्र में चीन की लगातार आक्रामक होती गतिविधियों से निपटने के बारे में चर्चा करेंगे. बाइडन आपसी संबंधों को खराब होने से बचाने और ताइवान पर युद्ध के जोखिम को कम करने के वादे के साथ सोमवार को बाली में जिनपिंग के साथ बैठक में शामिल होंगे. लेकिन वाशिंगटन और बीजिंग- दोनों में मूड केवल अधिक टकराव की ओर बढ़ रहा है. खासकर ताइवान को लेकर तनाव बहुत ज्यादा है, जिस पर चीन अपना दावा करता है.

Tags: America, G20 Summit, Indonesia, Joe Biden, Senate, Xi jinping

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here