जिला परिषद के लिए छह लोगों ने किया आवेदन, ब्लॉक समिति के 36, पंच-सरपंच के लिए 84 लोगों ने भरा पर्चा | Six people applied for Zilla Parishad, 36 for Block Committee, 84 for Panch-Sarpanch

0
6

फरीदाबाद3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
सरकार ने इस बार शैक्षणिक योग्यता में किया है बदलाव, सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए दसवीं पास, एससी व महिला के लिए पांचवीं। - Dainik Bhaskar

सरकार ने इस बार शैक्षणिक योग्यता में किया है बदलाव, सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए दसवीं पास, एससी व महिला के लिए पांचवीं।

पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन प्रक्रिया तेज हो गई है। सोमवार को जिला परिषद पद के लिए छह लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। जबकि ब्लॉक समिति के 36, सरपंच के लिए 53 और पंच पद के लिए 31 लोगों ने नामांकन पत्र भरा। मंगलवार को गुरु नानक देव जयंती होने के कारण अवकाश रहेगा। अब बुधवार को नामांकन होगा।

राज्य सरकार ने इस बार जिला परिषद पद के शैक्षणिक योग्यता में बदलाव किया है। सामान्य वर्ग और पिछड़ा वर्ग पुरुष उम्मीदवारों के लिए कम से कम योग्यता दसवीं पास कर दी है। जबकि एससी और महिला उम्मीदवार के लिए आठवीं पास अनिवार्य है। पिछली बार सामान्य वर्ग के लिए आठवीं और एससी व महिला के लिए पांचवीं पास जरूरी था।

जिला परिषद के लिए हुए नामांकन

साेमवार को जिला परिषद पद के लिए छह उम्मीदवारों ने पर्चा भरा। इनमें वार्ड नंबर तीन से सुशील कुमार, मनीष कुमार और राजेंद्र सिंह, वार्ड नंबर चार से त्रिभुवन सिंह और वार्ड नंबर छह से हेमलता और वार्ड नंबर सात से ओम प्रकाश भाटी शामिल हैं।

सेक्टर 12 में वार्ड नंबर छह से जिला परिषद पद के लिए नामांकन करती महिला उम्मीदवार हेमलता बघेल

सेक्टर 12 में वार्ड नंबर छह से जिला परिषद पद के लिए नामांकन करती महिला उम्मीदवार हेमलता बघेल

ब्लाॅक समिति के 36, पंच सरपंच के लिए 84 ने भरा

डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि ब्लॉक समिति के सोमवार को कुल 36 नामांकन हुए हैं। बल्लभगढ़ ब्लॉक में 22, फरीदाबाद में 10 और तिगांव में 4 उम्मीदवार हैं। इसी तरह सरपंच पद के लिए बल्लभगढ़ में 29, फरीदाबाद मंे 7 और तिगांव में 17 लोगों ने पर्चा भरा। पंच पद के लिए बल्लभगढ़ में एक, फरीदाबाद में 19 और तिगांव से 11 लोगों ने पर्चा भरा है।

शैक्षणिक योग्यता में बदलाव

डीसी ने बताया कि इस बार जिला परिषद के उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता में परिवर्तन किया गया है। सामान्य वर्ग और पिछड़ी पुरुष के लिए 10वीं पास अनिवार्य है। जबकि एससी व महिला के लिए आठवीं पास। उन्होंने बताया कि पिछले बार के चुनाव में सामान्य वर्ग व पिछड़ी वर्ग के लिए आठवीं और एससी व महिला के लिए पांचवीं पास अनिवार्य था।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here