Home World जापान में बढ़ रहा है बिजली संकट, सरकार दे रही है ‘टर्टलनेक’...

जापान में बढ़ रहा है बिजली संकट, सरकार दे रही है ‘टर्टलनेक’ पहनने की सलाह

0
8

हाइलाइट्स

जापान में सर्दी में टर्टलनेक पहनने का आग्रह किया गया
जापान ने लंबे समय से एक वार्षिक “कूल बिज़” अभियान चलाया है
2050 तक कार्बन न्यूट्रल बनने का लक्ष्य बना रहा है जापान

टोक्यो. जापान की राजधानी टोक्यो की गवर्नर ने लोगों से गर्म रहने और ऊर्जा की खपत कम करने के लिए इस सर्दी में टर्टलनेक पहनने का आग्रह किया है. गवर्नर युरिको कोइके ने कहा कि टर्टलनेक जंपर्स पहनने से ऊर्जा बिल कम करने में मदद मिल सकती है. अपने बयान के दौरान युरिको कोइके ने संवाददाताओं से कहा कि गर्दन को गर्म करने से थर्मल प्रभाव पड़ता है. मैं खुद टर्टलनेक पहन रही हूं और स्कार्फ पहनने से भी आप गर्म रहते हैं. इससे बिजली की बचत होगी. उन्होंने कहा कि यह एक साथ कठोर शीतकालीन ऊर्जा जलवायु के माध्यम से प्राप्त करने वाले उपकरणों में से एक है. आपको बता दें कि टर्टलनेक ऐसे कपड़े होते हैं जिसमें कॉलर पूर्ण रूप से गले को ढक कर रखता है.

जापान में ऊर्जा बचाने की मुहिम
जापान ने लंबे समय से एक वार्षिक “कूल बिज़” अभियान चलाया है, जिसमें देश की तेज गर्मी के दौरान ऊर्जा बचाने के लिए कार्यालयों में एक आकस्मिक ड्रेस कोड को प्रोत्साहित किया जाता है. इस मिशन के तहत सर्दियों के संस्करण को उचित रूप से “गर्म बिज़” के रूप में लेबल किया गया है. जापान, जो 2050 तक कार्बन न्यूट्रल बनने का लक्ष्य बना रहा है, को रूस के फरवरी में यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से कई देशों की तरह अपनी ऊर्जा आपूर्ति पर दबाव का सामना करना पड़ा है.

जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने अगस्त में आयातित ऊर्जा लागत में वृद्धि से निपटने के लिए देश के परमाणु ऊर्जा उद्योग को पुनर्जीवित करने के साथ बिजली बचाने का आह्वान किया था. हालांकि परमाणु ऊर्जा उद्योग को पुनर्जीवित करने का कदम शायद 2011 के फुकुशिमा परमाणु आपदा के बाद विवादास्पद साबित होगा, जो बड़े पैमाने पर सूनामी से शुरू हुआ था. जिसके कारण सुरक्षा भय के कारण कई रिएक्टरों को निलंबित कर दिया गया था. ग्यारह साल बाद, जापान के 33 परमाणु रिएक्टरों में से 10 फिर से काम कर रहे हैं. हालांकि सभी साल भर चालू नहीं हैं और देश आयातित जीवाश्म ईंधन पर बहुत अधिक निर्भर है.

Tags: Japan, Nuclear Energy

Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: