जमैका के प्रधानमंत्री ने की इमरजेंसी की घोषणा, किंग्स्टन में हत्या के आंकड़े चौंकाने वाले, जानें पूरा मामला

0
9

हाइलाइट्स

जमैका में क्षेत्रीय आपातकाल की घोषणा
आधे से अधिक आबादी पर लगा आपातकाल
लगातार बढ़ते सामुहिक हिंसा के कारण लिया फैसला

किंग्स्टन: जमैका में लगातार बढ़ती सामूहिक हिंसा को देखते हुए वहां के प्रधानमंत्री ने बड़ा फैसला लिया है. जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस ने बढ़ती सामूहिक हिंसा और अपराधों के मामलों को देखते हुए ‘आपातकाल’ की घोषणा की है. मंगलवार को जारी 2 अलग-अलग आदेशों में राजधानी ‘किंग्स्टन’ और ‘पश्चिमी इलाकों’ में सार्वजनिक आपातकाल की घोषणा की गई है. इन इलाकों में जमैका की आबादी के आधे से अधिक लोग रहते हैं. आपातकाल लगने के बाद पुलिस अब किसी भी इमारत की तलाशी ले सकती है, बिना वारंट के किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार कर सकती है, जरूरत पड़ने पर कर्फ्यू भी लगा सकती है.

प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस ने आपातकाल लगाने के दौरान टेलीविजन पर संबोधन में कहा कि हमने इन क्षेत्रों में आपराधिक गतिविधियों में वृद्धि, लूटपाट और सार्वजनिक अव्यवस्था देखी है. जिसके कारण आपातकाल लगाने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में गिरोह में जो आपराधिक गतिविधियां देख रहे हैं वो गंभीर चिंता का विषय हैं. प्रधानमंत्री होल्नेस ने छुट्टियों के मौसम की शुरुआत के अगले कुछ महीनों में हत्याओं में वृद्धि और हिंसक अपराधों के बढ़ने की आशंका व्यक्त की. अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने आपातकाल की घोषणा करते हुए कहा कि अपराध नियंत्रण करने के लिए यह कदम बेहद जरूरी था. आपातकाल की घोषणा के बाद सुरक्षा बलों के जवान सड़कों पर पहरा देते दिखे. आपातकाल वाले क्षेत्रों में सुरक्षाबलों ने चेकिंग अभियान भी चालू कर दिया है.

अपराधों के चौंकाने वाले आंकड़े
सरकारी आंकड़ों के अनुसार जमैका में लगातार अपराध बढ़ते जा रहे हैं. जमैका में बढ़ती हिंसा को लेकर पुलिस आयुक्त एंटनी एंडरसन ने हैरान करने वाले आंकड़े जारी किए हैं. मंगलवार को बयान जारी कर उन्होंने कहा कि 1 जनवरी से 13 नवंबर के बीच जमैका में 1,360 हत्या के केस दर्ज किए गए, जो 2021 में इसी अवधि की तुलना में 6.8% अधिक हैं. एंटनी एंडरसन ने कहा कि इन हत्याओं में 71% हत्याएं गैंग हिंसा के कारण हुईं. उन्होंने कहा कि सर्वाधिक हिंसक अपराध सामूहिक हिंसा के कारण हो रहे हैं.

Tags: Jamaica, World news, World news in hindi

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here