खेरसॉन हारने से बौखलाया रूस, कीव सहित यूक्रेन के कई शहरों पर ताबड़तोड़ मिसाइल हमला

0
6

कीव. रूस ने खेरसॉन से अपमानजनक वापसी के बाद मंगलवार को यूक्रेन की राजधानी सहित कई शहरों पर मिसाइलों की बारिश की. ऐसा तब हो रहा है, जबकि यह संकेत मिल रहे हैं कि रूस की पीछे हटने वाली सेना दक्षिण में निप्रो नदी से और भी पीछे की ओर जा रही है. यूक्रेन के अधिकारियों ने देशभर में रूस द्वारा हवाई हमले किये जाने की सूचना दी. रूस के हवाई हमले में जिन शहरों को निशाना बनाया गया उनमें कीव भी शामिल है.

कीव पर हवाई हमले में आवासीय भवनों और अन्य जगहों को निशाना बनाया गया. साथ ही ऊर्जा संयंत्रों पर भी हमले किये गए जिससे बिजली आपूर्ति बाधित हुई. ये हमले पूरे यूक्रेन में हवाई हमले की चेतावनी के बाद किये गए हैं. ये हमले ऐसे समय किये गए जब यूक्रेन ने पिछले सप्ताह दक्षिणी शहर खेरसॉन पर फिर से अपना नियंत्रण कर लिया है. यह यूक्रेन पर लगभग नौ महीने के रूसी आक्रमण के अब तक की सबसे बड़ी सैन्य सफलताओं में से एक है.

श्रद्धा मर्डर केस में खौफनाक खुलासा! फ्रिज में लाश का चेहरा देखता था आफताब

रूस हाल के महीनों में यूक्रेन के पावर ग्रिड को निशाना बना रहा है. ऐसा लग रहा है कि रूस ऐसा करके सर्दियों को एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है कि ताकि यूक्रेन के लोग सर्दियों के समय में ठंड से ठिठुरने को मजबूर हों. जिन क्षेत्रों में अधिकारियों ने हमलों की सूचना दी, उनमें पश्चिम में ल्वीव, ज़ाइटॉमिर, खमेलनित्स्की और रिव्ने और उत्तर-पूर्व में यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर खारकीव शामिल है.

कई मिसाइलें राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के पैतृक शहर क्रिवी रिह में भी गिरी. यह जानकारी इसके मेयर ऑलेक्ज़ेंडर विलकुल ने दी. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि मिसाइल हमलों का मुख्य लक्ष्य पहले की तरह ऊर्जा बुनियादी ढांचा था. उन्होंने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर जारी एक वीडियो में कहा, ‘यह स्पष्ट है कि दुश्मन क्या चाहता है. वह इसे हासिल नहीं कर सकेगा.’ कीव ने कहा है कि इस तरह के हमले फरवरी में आक्रमण करने वाली रूसी सेना को पीछे हटाने के उसके संकल्प को और मजबूत करते हैं.

Tags: Russia, Ukraine, Vladimir Putin

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here