केन्य में लापता हुए दो भारतीयों को लेकर बढ़ी चिंता, एक्शन में आया विदेश मंत्रालय

0
20

नैरोबी. केन्या में लापता हुए दो भारतीयों को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है. इनमें से एक बालाजी टेलीफिल्म्स के पूर्व मुख्य संचालन अधिकारी (COO) जुल्फिकार खान हैं, जबकि दूसरे लापता शख्स का नाम मोहम्मद जैद सामी. इनका 21 जुलाई के बाद से कोई अता-पता नहीं है. इन लापता भारतीयों की सुरक्षा को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से चिंता जताए जाने के बाद केन्या प्रशासन ने उनका पता लगाने के लिए त्वरित कदम उठाने का वादा किया है.

केन्या के लोक अभियोजन निदेशक नूर्डिन एम हाजी ने एक बयान में कहा कि खान और सामी का अब तक कोई पता नहीं चल पाया है. इस संबंध में जल्द से जल्द एक जांच रिपोर्ट पेश की जाएगी.

इन दोनों भारतीयों को लेकर विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि इस मामले में भारतीय उच्चायोग ने वहां के राष्ट्रपति विलियम सामोई रूटो से इसकी जांच में तेजी लाने का आग्रह किया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए कहा, ‘हम दो लापता भारतीयों, जुल्फिकार अहमद खान और जैद सामी किदवई का पता लगाने के लिए केन्या की सरकार के साथ नियमित रूप से सपंर्क में हैं.’

बागची ने कहा कि नई दिल्ली में केन्या के उच्चायुक्त को भी 23 अक्टूबर को मंत्रालय बुलाया गया था और ‘उन्हें इस मामले में हमारी चिंताओं से अवगत कराया गया था.’ उन्होंने कहा, ‘केन्या में हमारा उच्चायोग दोनों लापता भारतीयों के परिवार के साथ सम्पर्क में है और उन्हें सहयोग दे रहा है.’ उन्होंने बताया कि इस मामले की केन्या पुलिस की विदेश मामलों की इकाई (आईएयू) सक्रियता से जांच कर रही है.

बागची ने कहा, ‘अपहरण (भारतीयों का) और इसके बारे में जानकारी की कमी से जुड़ी परिस्थितियां परेशान करने वाली है और हमें उम्मीद है कि इस मामले की विस्तृत जांच की जाएगी.’ उन्होंने कहा कि यह जानकारी मिली है कि इस मामले में कई लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिसमें केन्या पुलिस की हाल में खत्म की गई विशेष सेवा इकाई के अधिकारी भी शामिल हैं.

दरअसल रुटो के चुनाव अभियान पर काम करने वाले एक डिजिटल रणनीतिकार डेनिस इटुम्बी ने पिछले दिनों एक फेसबुक पोस्ट में खान और सामी की मौत की आशंका जताई थी. इटुम्बी ने बताया कि खान अभियान दल का हिस्सा थे. (भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Indian, KENYA

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here