कई इलाकों में AQI 400-500 पर, निर्माण कार्यों पर लगी रोक | Delhi-NCR AQI reached 400-500 in many areas, construction work banned

0
16

नई दिल्ली40 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली होती जा रही है। शनिवार दोपहर 1 बजे तक राजधानी के कई क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400-500 रेंज यानी अति गंभीर श्रेणी में था। यह जनवरी के बाद उच्चतम स्तर पर है। सुबह 11 बजे कई इलाकों में पीएम 2.5 की सांद्रता 400 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर से ऊपर दर्ज की गई, जो 60 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर की सुरक्षित सीमा से लगभग 7 गुना अधिक है। इसके चलते राजधानी में निर्माण गतिविधियों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। यह आदेश डिफेंस, रेलवे और मेट्रो से जुड़े प्रोजेक्ट शामिल पर लागू नहीं होगा।

इन चार पहिया वाहनों पर भी लग सकता है प्रतिबंध
वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के मुताबिक हवा की गुणवत्ता नहीं सुधरी को NCR में BS III पेट्रोल और BS IV डीजल वाले चार पहिया वाहनों की आवाजाही पर भी प्रतिबंध लग सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ दिनों तक हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना बेहद कम है।

AAP कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन
दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब होने पर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को उपराज्यपाल कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया। उनका कहना है कि उपराज्यपाल ने जानबूझकर प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से लाए गए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान को मंजूरी नहीं दी।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here