एक्सपर्ट ने कहा- व्यर्थ दिशा में सरकार का प्रयास, तेज हवा से आबोहवा में सुधार भगवान की कृपा | Expert said- Government’s effort in vain direction, improving the climate due to strong wind, God’s grace

0
9

  • Hindi News
  • Local
  • New delhi
  • Expert Said Government’s Effort In Vain Direction, Improving The Climate Due To Strong Wind, God’s Grace

नई दिल्ली13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
सबसे ज्यादा एक्यआई सोनिया विहार में 366 और सबसे कम पंजाबी बाग में 255 दर्ज । - Dainik Bhaskar

सबसे ज्यादा एक्यआई सोनिया विहार में 366 और सबसे कम पंजाबी बाग में 255 दर्ज ।

मौसम विभाग के अनुसार तेज हवा चलने के कारण रविवार को आबोहवा में कुछ सुधार हुआ है। दिल्ली में गंभीर श्रेणी से हवा का स्तर बहुत खराब श्रेणी में आ गई है और चार स्टेशनों पर खराब स्तर का हवा दर्ज की गई है। रविवार को सबसे अधिक हवा का स्तर सोनिया विहार में 366 बेहद खराब और सबसे कम हवा का स्तर पंजाबी बाग में 255 दर्ज की गई है जो खराब स्तर का है।

प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी पर्यावरण विशेषज्ञ सचिन पवार ने बताया कि रविवार को दिल्ली में हवा के स्तर में हुआ सुधार भगवान की कृपा से हवा चलने के कारण है। दो दिशाओं से हवा चलने के कारण हो रही क्रॉस वेंटिलेशन से 60 फीसदी असर प्रदूषण पर पड़ा। तेज हवा दिल्ली के निमार्ण क्षेत्र व सड़कों से उड़ रही धूल से प्रदूषणकारी हवाओं के साथ पंजाब में जल रही पराली के धुंआ को भी अपने साथ ले गया, जिस कारण और प्रदूषण होने से बच गई।

स्मॉग टाॅवर, ऑड-इवन जैसे उपायों का मात्र आंशिक असर

पर्यावरण विशेषज्ञ सचिन पवार ने बताया कि दिल्ली सरकार के द्वारा स्माॅग टाॅवर, स्मॉग व्हिकलब, रेड लाइट पर वाहनों को बंद करने, वाहनों पर प्रतिबंध या ऑड इवन जैसे की जा रही उपायों का प्रदूषण कम करने पर आंशिक असर होगा। इससे दिल्ली का भला नहीं होने वाला है।

पवार ने बताया कि दिल्ली सरकार को दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए पंजाब, हरियाणा, यूपी में पराली जलाने वालों पर सख्त कदम उठाने होंगे। इसके साथ ही दिल्ली सरकार को दिल्ली में निर्माण से होने वाली प्रदूषण के साथ सड़कों के किनारों के साथ बड़े-बड़े खुले मैदानों से उड़ने वाली धूल को सबसे सस्ती उपाय दिल्ली नगर निगम, एनडीएमसी, पीडब्ल्यूडी, दिल्ली कैंट से सभी विभागों से मदद लेकर हरी घास, जंगली, किसी भी प्रजाति के घास से भर देनी चाहिए। प्रदूषण को लेकर सरकार को साल भर काम करना चाहिए, जिससे प्रदूषण से बचा जा सके।

प्रदूषण के विरोध में भाजपा नेताओं ने 11 मूर्ति पर प्रदर्शन किया

बढ़ते प्रदूषण से कई दिनों से गैस चेंबर में तब्दील होने के विरोध में दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार पर विपक्षी पार्टियां हमला बोल रही हैं। इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी के नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने रविवार को अन्य नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ दिल्ली स्थित 11 मूर्ति पर प्रदर्शन कर आम आदमी पार्टी पर निशाना साधा है।

प्रदर्शन के दौरान बग्गा ने कहा कि दिल्ली सरकार ने राजधानी को गैस चैंबर में तब्दील कर दिया है। इसे लेकर उन्होंने दिल्ली के लोगों से आगामी नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी को वोट नहीं देने की अपील की है।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here