उपराज्यपाल ने कहा- डीएसएसएसबी में रिक्त पदों को भरें | Lt Governor said- fill the vacant posts in DSSSB

0
6

नई दिल्ली13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
2013 से नहीं भर रही है 30 हजार खाली पद। - Dainik Bhaskar

2013 से नहीं भर रही है 30 हजार खाली पद।

दिल्ली के बेरोजगार युवकों के लिए खुशखबरी है कि दिल्ली सरकार के शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग में जल्द 30 हजार कर्मचारियों की भर्ती निकलने वाली है। दिल्ली सरकार स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड (डीएसएसएसबी) बोर्ड जल्द शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग में 30 हजार कर्मचारियों की भर्ती करेगी। डीएसएसएसबी ने 2013 से शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग में 30हजार रिक्त पद पड़ी हुई है।

आरोप है कि दिल्ली सरकार के उदासीन रवैए के कारण इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। सूत्रों के अनुसार दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने डीएसएसएसबी के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है कि शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग में जल्द रिक्त 30 हजार खाली पदों को भरा जाए।

बता दें कि आप सरकार पर आरोप है कि वह स्थायी सरकारी नियुक्तियों की जगह संविदा कर्मचारियों की नियुक्ति को प्राथमिकता दे रही है। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने पदभार ग्रहण करते ही डीएसएसएसबी में विभिन्न श्रेणियों के 117 अतिरिक्त पदों को तुरंत भरने का निर्देश दिया था।

वहीं, डीएसएसएसबी अधिकारियों ने भी इन खाली पदों की प्रक्रिया अंतिम चरण में होने की बात कही थी और दो सप्ताह के भीतर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा था। इसी साल मई 2022 में एलजी के फैसले से सृजित पदों में डिप्टी सेक्रेटरी, सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, सीनियर असिस्टेंट, जूनियर असिस्टेंट, लीगल असिस्टेंट और चपरासी, एमटीएस के पदों को भरा जाना था। जिससे तेजी से रिक्त स्थानों को भरा जा सके।

सूत्रों के अनुसार एक बार जब ये डीएसएसएसबी में 117 पद भर जाते हैं, तो डीएसएसएसबी – पूरी तरह से स्टाफ, से पूरी क्षमता से विभिन्न विभागों से नियुक्ति के लिए लंबित नियुक्तियों को चयन के लिए परीक्षा, साक्षात्यकार जैसे काम तेजी से कर पाएगी।

आरोप: सरकार के उदासीन रवैए के कारण नहीं हो पाई भर्ती
आरोप है कि दिल्ली सरकार के उदासीन रवैए के कारण इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। एक नियम के मुताबिक डीएसएसएसबी को 1996 के सरकारी निर्णय के माध्यम से जीएनसीटीडी, एमसीडी, एनडीएमसी और अन्य सरकारी उपक्रमों के विभिन्न विभागों में नियुक्ति के लिए समूह ‘बी’ (अराजपत्रित) और समूह ‘सी’ के लिए उम्मीदवारों का चयन करना अनिवार्य है।

पर डीएसएसएसबी में ही डिप्टी सेक्रेटरी, सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, सीनियर असिस्टेंट, जूनियर असिस्टेंट, लीगल असिस्टेंट और चपरासी, एमटीएस विभिन्न श्रेणियों के 117 पद रिक्त थे जिसके कारण भर्ती में देरी हो रही थी।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here