उत्तर कोरिया दाग रहा है रूसी मिसाइलें! दक्षिण कोरिया ने मलबे की जांच के बाद किया ये बड़ा दावा

0
5

हाइलाइट्स

उत्तर कोरिया ने एक दिन में रिकॉर्ड 23 मिसाइल दागने के बाद एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल दागी
मिसाइल का बरामद मलबा सोवियत काल का विमान-रोधी हथियार था जो 1960 के दशक का है
इसी तरह की मिसाइल का इस्तेमाल रूसी सेना ने यूक्रेन पर जमीनी हमलों को अंजाम देने के लिए किया

सियोल. दक्षिण कोरिया और अमेरिका के युद्धाभ्यास से तमतमाए उत्तर कोरिया ने एक दिन में रिकॉर्ड 23 मिसाइल दागने के बाद एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने दक्षिण कोरिया की सेना के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. दक्षिण कोरिया ने बुधवार को कहा कि एक सप्ताह पहले समुद्री प्रक्षेपण के बीच दक्षिण की ओर दागी गई उत्तर कोरियाई मिसाइल का बरामद मलबा सोवियत काल का विमान-रोधी हथियार था जो 1960 के दशक का है.

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रविवार को कोरिया की पूर्वी समुद्री सीमा के पास पानी से लाए गए 3 मीटर (9.8 फुट) लंबे मलबे के विश्लेषण से पता चला कि यह उत्तर कोरिया की एसए -5 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों में से एक थी. मंत्रालय ने कहा कि इसी तरह की मिसाइल का इस्तेमाल रूसी सेना ने यूक्रेन पर आक्रमण के दौरान जमीनी हमलों को अंजाम देने के लिए किया था. दक्षिण कोरियाई सेना द्वारा जारी किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि एक टूटे हुए रॉकेट बॉडी से एक टूटे हुए रॉकेट इंजन और तारों से चिपके हुए तार दिखाई दे रहे थे जो अभी भी पंखों से जुड़ा हुआ था.

दक्षिण कोरियाई जल क्षेत्र के करीब गिरी थी मिसाइल
इससे पहले पिछले हफ्ते ऐसे ही एक लांच के दौरान मिसाइल दक्षिण कोरियाई जल क्षेत्र के करीब आकर गिरी थी. उत्तर कोरिया की मिसाइल के दक्षिण कोरियाई जल क्षेत्र के करीब आकर गिरने के बाद दोनों देशों में तनाव की स्थिति बन गई थी. उत्तर कोरिया को जवाब देते हुए दक्षिण कोरिया ने भी एक के बाद एक तीन मिसाइल दाग कर साफ कर दिया कि वह भी झुकने वाला नहीं है.

कोरियन न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक यह मिसाइल उत्तर कोरिया के एक दर्जन मिसाइल दागे जाने के बाद जवाब के रूप में फायर की गई थी. इससे पहले दक्षिण कोरिया और अमेरिका के युद्धाभ्यास को देखने के बाद उत्तर कोरिया ने दोनों देशों को “इतिहास में सबसे भयानक कीमत चुकाने” के लिए परमाणु हथियारों का उपयोग करने की धमकी दी थी.

Tags: Asia, North Korea, South korea

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here