ईरान में प्रसिद्ध शिया दरगाह पर बंदूकधारियों ने बरसाईं गोलियां, कम से कम 15 लोगों की मौत, 40 घायल

0
18

हाइलाइट्स

ईरान के शिराज में स्थित शाह चेराग की दरगाह शियाओं के लिए बेहद पवित्र मानी जाती है.
इस हमले में दो बच्चों और एक महिला सहित कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई.
सुरक्षा बलों ने दो बंदूकधारियों को गिरफ्तार कर लिया है जबकि तीसरा फरार है.

दुबई. ईरान के दक्षिण शहर शिराज में शिया मुस्लिमों के एक महत्वपूर्ण पवित्र स्थल पर भारी हथियारों से लैस बंदूकधारियों ने बुधवार को गोलीबारी कर दी, जिसमें कम से कम 15 लोगों की मौत हुई है और कम से कम 40 लोग घायल हुए हैं. ईरान के शीर्ष सुरक्षा निकाय से जुड़ी नूर समाचार एजेंसी ने इस आतंकी हमला करार देते हुए है कि इस हमले को अंजाम देने वाले बंदूकधारी विदेशी नागरिक थे.

फ़ार्स न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार दोपहर 2:15 बजे के करीब कलाश्निकोव राइफल्स से लैस तीन बंदूकधारियों ने फ़ार्स की प्रांतीय राजधानी शिराज के ऐतिहासिक शहर में स्थित प्रसिद्ध दरगाह के बाहर तीर्थयात्रियों पर अंधाधुंध गोलियां बरसानी शुरू कर दी. एजेंसी ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से कहा कि हमलावर एक कार में थे और शाह चेराग की दरगाह के प्रवेश द्वार पर मौजूद तीर्थयात्रियों और कर्मचारियों को गोली मार दी.

वहीं न्यायपालिका की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, दो बंदूकधारियों को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि तीसरा फरार है. सरकारी समाचार एजेंसी IRNA के अनुसार, शाह चेराग दरगाह पर हुए इस भीषण हमले में दो बच्चों और एक महिला सहित कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि 40 अन्य घायल हुए हैं.

गौरतलब है कि ईरान में सुन्नी चरमपंथी अतीत में अकसर शिया मुसलमानों के पवित्र स्थलों को निशाना बनाते रहे हैं. ईरान में यह हमला ऐसे वक्त में हुआ है जब आजादी की मांग को लेकर देश में महीने भर से सरकार विरोधी आंदोलन चल रहा है.

Tags: Iran, Terrorist attack

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here