आर्मी कमांडर ने कहा- सरकार बस आदेश दे; दाऊद ने रची PM मोदी को मारने की साजिश | Dainik Bhaskar News Headlines; Dawood Ibrahim Narendra Modi | Shraddha Walkar Aftab Poonawalla

0
6

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Dawood Ibrahim Narendra Modi | Shraddha Walkar Aftab Poonawalla

11 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
इंडियन आर्मी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) पर कार्रवाई को तैयार है। इसके लिए बस सरकार के आदेश का इंतजार है। ये बातें सेना की उत्तरी कमांड के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कहीं। उन्होंने कहा कि PoK के विषय पर संसद में प्रस्ताव पास हो चुका है। भारत सरकार जब भी आदेश देगी सेना अपनी पूरी तैयारी के साथ आगे बढ़ेगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 27 अक्टूबर को इन्फेंट्री डे पर जम्मू-कश्मीर के बडगाम पहुंचे थे। यहां उन्होंने कहा था, ‘हमारा मकसद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) को दोबारा हासिल करना है। सरकार 22 फरवरी 1994 को संसद में सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव को लागू करना चाहती है, जिससे भारत से छीने गए गिलगिट और बाल्टिस्तान जैसे शेष हिस्सों को पाकिस्तान से हासिल किया जा सके।’

PoK, यानी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भारत का वह हिस्सा है जो पाकिस्तान के साथ लगता है। 1947 में बंटवारे के बाद पाकिस्तान ने कबीलाई विद्रोहियों की मदद से जम्मू-कश्मीर के इस हिस्से पर कब्जा कर लिया था। मौजूदा समय में पाकिस्तान ने PoK को गिलगिट और बाल्टिस्तान, दो हिस्सों में बांट रखा है।

उधर, मुंबई पुलिस को एक वॉट्सऐप मैसेज मिला। इसमें कहा गया है कि भगोड़े आतंकी दाऊद इब्राहिम ने PM को मारने की साजिश रची है। यह ऑडियो मैसेज मुंबई ट्रैफिक पुलिस के हेल्पलाइन नंबर पर सोमवार रात को आया था। क्राइम ब्रांच ने मैसेज भेजने वाले युवक की पहचान कर ली है।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी।
  2. उद्धव और शिंदे गुट को चुनाव आयोग में दावा पेश करने की आखिरी तारीख।
  3. लिविंग विल की गाइडलाइंस में संशोधन की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई।
  4. आदित्य ठाकरे पटना में बिहार के डिप्टी CM तेजस्वी यादव से मुलाकात करेंगे।
  5. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आसियान देशों के डिफेंस मिनिस्टर्स की 9वीं ऐनुअल मीटिंग में शामिल होंगे।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी…

1. उत्तरी सेना के कमांडर बोले- सरकार के आदेश का इंतजार, लॉन्चपैड पर 160 आतंकी मौजूद

उत्तरी कमांड के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने बताया कि भारत में घुसपैठ के लिए पाकिस्तानी लॉन्चपैड पर करीब 160 आतंकी मौजूद हैं। हम उनके मंसूबे कामयाब नहीं होने देंगे। पीर पंजाल के उत्तर में 130 और पीर पंजाल के दक्षिण में 30 आतंकी मौजूद हैं। पूरे भीतरी इलाकों में कुल 82 पाकिस्तानी आतंकवादी और 53 स्थानीय आतंकवादी बैठे हैं। यह पहली बार नहीं है जब सेना ने PoK को वापस लेने पर बयान दिया है। द्विवेदी के बयान से पहले इन्फेंट्री डे के मौके पर श्रीनगर में चिनार कॉर्प्स के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल ADS औजला ने कहा था कि आर्मी PoK को हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आदेश मिला, तो फिर हम पीछे नहीं देखेंगे।
पढ़ें पूरी खबर…

2. जैन की मसाज करने वाला फिजियोथैरेपिस्ट नहीं रेपिस्ट, पॉक्सो एक्ट में गिरफ्तार हुआ था
मनी लॉन्ड्रिंग केस में तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का 19 नवंबर को वीडियो वायरल हुआ था। इसमें वह एक व्यक्ति से मसाज कराते दिख रहे थे। जैन को मसाज देने वाला व्यक्ति पॉक्सो एक्ट में बंद है। उसे एक साल पहले नाबालिग से रेप के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। वह फीजियोथैरेपिस्ट नहीं है। जैन के मसाज को लेकर दिल्ली के डिप्टी CM ने कहा था कि वे डॉक्टरों की सलाह पर फिजियोथैरेपी ले रहे हैं। वहीं, सिसोदिया के बयान का इंडियन एसोसिएशन ऑफ फीजियोथैरेपिस्ट ने विरोध किया था। एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा था, “देशभर में कई फीजियोथैरेपिस्ट जेल में हैं, लेकिन ये थैरेपी को नीचा दिखाने का तरीका है।”
पढ़ें पूरी खबर…

3. पॉलीग्राफ टेस्ट के लिए फोरेंसिक लैब पहुंचा आफताब, गिरफ्तारी के बाद पहली बार दिखा चेहरा

श्रद्धा मर्डर केस में आरोपी आफताब अमीन पूनावाला की पुलिस रिमांड 4 दिन बढ़ा दी गई है। कोर्ट ने आफताब को परिवार से मिलने की इजाजत भी दी है। रोहिणी की फोरेंसिक साइंस लैब में आफताब का पॉलीग्राफी टेस्ट हुआ। सच जानने के लिए यह प्रोसेस करीब एक हफ्ते तक चलेगा। गिरफ्तारी के बाद आफताब का पहली बार चेहरा दिखाई दिया। वह फोरेंसिक लैब से टेस्ट के बाद निकल रहा था। उधर, कोर्ट में बहस हुई कि उसके बयान एक जैसे नहीं हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि आफताब ने कोर्ट में मर्डर की बात कबूली है। आफताब के वकील ने मर्डर के कबूलनामे को अफवाह करार दिया। उन्होंने कहा कि आफताब ने ऐसा कोई कुबूलनामा नहीं दिया है।
पढ़ें पूरी खबर…

4. दाऊद ने रची PM मोदी को मारने की साजिश, दो आतंकियों को हत्या की सुपारी दी
मुंबई ट्रैफिक पुलिस के हेल्पलाइन नंबर पर भेजे गए ऑडियो मैसेज में कहा गया है कि दाऊद ने मुश्ताक अहमद और मुश्ताक नाम के दो आतंकियों को PM को मारने की सुपारी दी है। इस मैसेज के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। साथ ही वर्ली थाने में FIR दर्ज कराई गई है। क्राइम ब्रांच ने मैसेज भेजने वाले युवक की पहचान कर ली है। वह केरल की एक ज्वैलरी शॉप में काम करता था और अब बंगाल में रह रहा है। दाऊद इब्राहिम भारत का भगोड़ा अपराधी है। 1992 में मुंबई बम धमाकों के मामले में सुरक्षा एजेंसियों को उसकी तलाश है। प्नधानमंत्री को इसी साल अगस्त में भी जान से मारने की धमकी मिली थी।
पढ़ें पूरी खबर…

5. फीफा वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा उलटफेर, अर्जेंटीना को सऊदी अरब ने 2-1 से हराया

फीफा वर्ल्ड कप में मंगलवार को बड़ा उलटफेर हुआ। खिताब की दावेदार मानी जा रही अर्जेंटीना को दुनिया की 49वें नंबर की टीम सऊदी अरब ने 2-1 से हरा दिया। इसके साथ ही ग्रुप-C में अर्जेंटीना आखिरी पायदान पर पहुंच गई है। सऊदी अरब के अल-शाहरानी ने 48वें मिनट में पहला गोल दागा। इसके बाद सलेम अल-दावसारी ने 53वें मिनट में गोल किया। अर्जेंटीना की ओर से लियोनल मेसी ने 10वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किया। फिर उनकी टीम एक भी गोल नहीं कर पाई। इस हार के साथ अर्जेंटीना का लगातार 36 मैचों में अपराजेय रहने का क्रम टूट गया। अर्जेंटीना ने लगातार 25 मैच जीते और 11 ड्रॉ खेले थे। वहीं, सऊदी अरब की विश्व कप इतिहास में यह तीसरी जीत है। जश्न के लिए सऊदी में बुधवार को छुट्टी कै ऐलान किया गया है।
पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. महाराष्ट्र गवर्नर पर संजय राउत का पलटवार: कहा- कोश्यारी ने राज्यपाल की गरिमा खत्म की, वे सिर्फ भाजपा कार्यकर्ता बनकर रह गए (पढ़ें पूरी खबर)
  2. इमरान खान को धमकी: पाकिस्तान के डिफेंस मिनिस्टर बोले- आर्मी चीफ अपॉइंट हो जाने दीजिए, फिर इमरान से निपटेंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  3. मेघालय में पुलिस फायरिंग, 6 की मौत: VIDEO वायरल होने के बाद हिंसा भड़की, 7 जिलों में इंटरनेट बंद (पढ़ें पूरी खबर)
  4. मंगलुरु ब्लास्ट का आरोपी बिटकॉइन ट्रेडिंग करता था: पुलिस का दावा- साथियों को क्रिप्टोकरेंसी भेजता था; केंद्र NIA से जांच की तैयारी में (पढ़ें पूरी खबर)
  5. एयरटेल ने 57% बढ़ाए बेसिक प्लान के दाम:अब मिनिमम रिचार्ज के लिए 99 रुपए की जगह चुकाने होंगे 155 रुपए, वैलिडिटी भी घटाई (पढ़ें पूरी खबर)

थरूर के बयान से जुड़ी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

खबर लेकिन कुछ हटके…
खुद को मरा बताया, नए नाम-आधार से सेना में भर्ती, ओवरएज हो गया तो रची साजिश, ट्रेनिंग भी कर ली

राजस्थान के अजमेर जिले का एक युवक ओवरएज होने की वजह से सेना में भर्ती नहीं हो पाया तो खुद को मरा हुआ घोषित कर दिया। डेथ सर्टिफिकेट तक बनवा लिया। इसके बाद आधार कार्ड में नाम बदलवा लिया और उम्र भी कम दिखा दी। आधार कार्ड में अपडेट के लिए उसने दसवीं की परीक्षा भी दोबारा दी। युवक जालसाजी करके सेना में भर्ती होने में कामयाब भी हो गया। सेना में ट्रेनिंग के बाद महीने के 45 से 50 हजार रुपए का वेतन मिलता, लेकिन उससे पहले ही रक्षा मंत्रालय के महानिदेशालय को मिली एक चिट्‌ठी ने उसका पूरा राज खोल दिया। सेना ने तुरंत उसे बर्खास्त कर दिया। अब पुलिस मामले की जांच कर रही है। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

ईरानी गोलकीपर अलिर्जा बैरनवंद (बाएं) और माजिद हुसैनी की टक्कर के कारण कुछ देर मैच रुका रहा।

ईरानी गोलकीपर अलिर्जा बैरनवंद (बाएं) और माजिद हुसैनी की टक्कर के कारण कुछ देर मैच रुका रहा।

कतर में खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप में ईरानी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही है। इंग्लैंड ने ईरान को 6-2 से हरा दिया। इस दौरान एक दर्दनाक हादसा भी हो गया। ईरानी गोलकीपर अलिर्जा बैरनवंद अपने ही खिलाड़ी से भिड़ गए। उनकी नाक से खून बहने लगा। इस दौरान कुछ मिनट तक खेल रुका रहा। अलिर्जा बैरनवंद खून बहने के बाद भी मैदान में पट्टी बांधकर खेलते रहे, लेकिन कुछ देर बाद वह मैदान में गिर गए। जिसके चलते उन्हें स्ट्रेचर पर मैदान से बाहर ले जाना पड़ा। इस हादसे के बाद करीब 7 मिनट तक खेल रुका रहा। ईरान की मेडिकल टीम मैदान में आई और इलाज किया। इसके बाद मुकाबला शुरू हुआ।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज ही के दिन इथोपियन एयरलाइंस के विमान को 3 हाइजैकर्स ने हाईजैक कर लिया था। एयरलाइंस के विमान बोइंग 767 ने अदीस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरी थी। विमान में 175 लोग सवार थे। इनमें से कोई नहीं जानता था कि दो घंटे बाद क्या होने वाला है। उड़ान भरे अभी कुछ वक्त ही हुआ था कि विमान को हाईजैक कर लिया गया। हाइजैकर विमान को ऑस्ट्रेलिया ले जाना चाहते थे। वे सभी ऑस्ट्रेलिया में राजनीतिक शरण की मांग कर रहे थे। इसी बीच विमान का फ्यूल खत्म हो गया।

हादसे को एक टूरिस्ट ने अपने कैमरे में कैद कर लिया था।

हादसे को एक टूरिस्ट ने अपने कैमरे में कैद कर लिया था।

खतरे को समझते हुए कैप्टन लुल आबेट ने हाइजैकर से मोजाम्बिक के पहले कोमोरो द्वीप की राजधानी में मोरोनी के हवाई अड्डे पर विमान उतारने की मिन्नतें भी कीं, लेकिन उन्होंने एक नहीं सुनी। पैसेंजर्स को भी फ्यूल खत्म होने और एक इंजन के बंद होने की जानकारी दे दी गई। सभी लोग यह समझ गए थे कि अब उन्हें कोई नहीं बचा सकता। पायलट ने क्रैश लैंडिंग की और विमान कोमोरो द्वीप समूह से करीब 500 मीटर की दूरी पर समुद्र में जा गिरा। थोड़ी ही देर में द्वीप पर पहले से मौजूद टूरिस्ट और रहवासी घटनास्थल पर पहुंच गए। हादसे में 100 लोगों की जान जा चुकी थी। 50 से ज्यादा लोगों को विमान से सुरक्षित निकाल लिया गया। बचने वालों में दो हाइजैकर भी थे। उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

निवेश के लिए मिथुन राशि वालों का दिन अच्छा है। सिंह राशि वालों को इंक्रिमेंट या प्रमोशन की खबर मिल सकती है।आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here