Home World अब समय आ गया… जेलेंस्की ने G20 नेताओं से कहा- यूक्रेन-रूस युद्ध...

अब समय आ गया… जेलेंस्की ने G20 नेताओं से कहा- यूक्रेन-रूस युद्ध समाप्त कराया जाए

0
5

हाइलाइट्स

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने जी 20 शिखर सम्मेलन को संबोधित किया.
उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है ‘विनाशकारी’ युद्ध को समाप्त किया जाए.
जेलेंस्की ने कहा कि युद्ध को रोका जाना चाहिए, यह हजारों लोगों की जान बचाएगा.

बाली. यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने मंगलवार को वीडियो संबोधन के माध्यम से बाली में जी 20 शिखर सम्मेलन को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है रूस के ‘विनाशकारी’ युद्ध को समाप्त किया जाए और हजारों लोगों की जान बचाई जाए. उन्होंने कहा कि मैं आश्वस्त हूं कि अब वह समय है जब रूसी विनाशकारी युद्ध को रोका जाना चाहिए और रोका जा सकता. यह हजारों लोगों की जान बचाएगा.

न्यूज एजेंसी AFP के अनुसार अपनी अब तक की जानी-पहचानी सेना की हरी टी-शर्ट पहने और यूक्रेनी भाषा में बोलते हुए, जेलेंस्की ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित अन्य नेताओं को संबोधित किया. इस सम्मेलन में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को उनके स्थान पर बाली भेजा गया है.

जेलेंस्की ने पुतिन की काली बयानबाजी का जिक्र करते हुए कहा कि परमाणु हथियारों की धमकी का रूस ने सहारा लिया. इसने बीजिंग को भी असहज कर दिया है. उन्होंने कहा कि परमाणु ब्लैकमेल के लिए कोई बहाना नहीं हो सकता है. ‘जी 19’ रूस को छोड़कर यह स्पष्ट करने के लिए स्पष्ट रूप से धन्यवाद. यूक्रेनी नेता ने संयुक्त राष्ट्र और तुर्की के साथ अनाज सौदे के विस्तार को अनिश्चितकालीन करने का भी आह्वान किया, जो 19 नवंबर को समाप्त होगा.

पढ़ें: UNGA में प्रस्ताव, यूक्रेन को नुकसान के लिए मुआवजा दे रूस, जानें भारत ने क्या कहा

मालूम हो कि यूक्रेन दुनिया के शीर्ष अनाज उत्पादकों में से एक है, और जुलाई में सौदा होने तक रूसी आक्रमण ने इसके बंदरगाहों में 20 मिलियन टन अनाज को अवरुद्ध कर दिया था. जेलेंस्की ने अन्य बंदरगाहों पर विस्तार का आग्रह करते हुए कहा कि मेरा मानना ​​है कि हमारी निर्यात अनाज पहल अनिश्चितकालीन विस्तार की हकदार है. युद्ध कब समाप्त होगा इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. यूक्रेनी नेता ने रूस पर आने वाली सर्दियों से पहले प्रमुख बुनियादी ढांचे के खिलाफ हमलों के अभियान के साथ ठंड को एक हथियार में बदलने का प्रयास करने का भी आरोप लगाया.

Tags: G20, Russia, Ukraine

Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: