अब किम जोंग उन के कुत्ते ने मचा दी है खलबली! दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति के लिए बनी गले की हड्डी

0
9

 Kim Jong-un Gifted Dogs: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का इन दिनों जलवा है. पिछले दिनों उनकी निगरानी में लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया गया. अब खबर है कि वो आने वाले महीनों में परमाणु परीक्षण भी कर सकते हैं. वो लगातार अमेरिका और दक्षिण कोरिया को इशारों-इशारों में धमकी दे रहे हैं. इतना ही नहीं उनका एक कुत्ता भी दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति मून जे-इन के लिए गले की हड्डी बन गया है. कहा जा रहा है कि वो किम जोंग-उन की ओर से 4 साल पहले गिफ्ट में मिले कुत्तों को छोड़ने का प्लान बना रहे हैं.

साल 2018 में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने शिखर सम्मेलन के बाद मून जे-इन को गिफ्ट में ये कुत्ते दिए थे. मून ने गोमी और सोंगगैंग नाम के सफेद पुंगसन कुत्तों को उनके आने के बाद से पाला है. और मई में उनका कार्यकाल समाप्त होने के बाद उन्हें अपने निजी आवास पर ले गए.

कुत्ते पर खींचतान

कुत्तों को कानूनी रूप से राष्ट्रपति के अभिलेखागार से संबंधित राज्य संपत्ति के रूप में रखा जाता है. लेकिन मून ने आंतरिक मंत्रालय के सलाह के बाद उनके कार्यवाहक के रूप में ये कुत्ते अपने साथ लेकर गए थे. गृह मंत्रालय के साथ एक समझौते में कथित तौर पर कहा गया है कि पालतू जानवरों की देखभाल के लिए आपूर्ति और खर्चों का भुगतान राज्य के बजट से किया जा सकता है. लेकिन अब मून के कार्यालय का कहना है कि उनके उत्तराधिकारी, राष्ट्रपति यूं सुक-योल के प्रशासन के “अस्पष्ट विरोध” के कारण समझौता टूट गया है और वो कुत्तों को वापस कर रहे हैं..

कुत्ते को लेकर राजनीति

मून के कार्यालय ने फेसबुक पर कहा, “राष्ट्रपति कार्यालय पुंगसन कुत्तों के प्रबंधन को पूर्व राष्ट्रपति मून को सौंपने के मूड में नहीं हैं. यूं के कार्यालय ने हस्तक्षेप करने की बात से इनकार किया है. योनहाप समाचार एजेंसी ने मार्च में बताया कि नए राष्ट्रपति के पास पहले से ही चार कुत्ते और तीन बिल्लियां हैं. कुत्ते ऐतिहासिक रूप से उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच संबंधों का प्रतीक रहे हैं.

Tags: Kim Jong Un, North Korea, OMG News, South korea

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here