अतिथियों ने दिया मूलमंत्र: पृथ्वी को ग्लोबल वार्मिंग से बचाने के लिए केवल वनीकरण ही एकमात्र उपाय | Guests gave the mantra: afforestation is the only way to save the earth from global warming

0
14

फरीदाबाद18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
फरीदाबाद। पौधे रोपते संस्थान के अध्यक्ष डीवी गुप्ता व अन्य अतिथि। - Dainik Bhaskar

फरीदाबाद। पौधे रोपते संस्थान के अध्यक्ष डीवी गुप्ता व अन्य अतिथि।

  • सुधा रुस्तगी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च में 12 अगस्त को पौधरोपण अभियान चलाया गया।

आजादी की 75वीं वर्षगांठ को इस बार 15 अगस्त को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इस मौके पर भारत सरकार की ओर से देशभक्ति की भावना का आह्वान करने के लिए हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया गया है। अभियान की इसी कड़ी में सुधा रुस्तगी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च में 12 अगस्त को पौधरोपण अभियान चलाया गया।

इस दौरान संस्थान के अध्यक्ष डीवी गुप्ता, सचिव दीपक गुप्ता, प्रधानाचार्य डॉ. सीएम मढ़िया एवं सीईओ डॉ. विशाल जुनेजा के नेतृत्व में विभिन्नि तरह के पौधे रोपे गए। इस मौके पर खेड़ीकलां सीएचसी के एसएमओ डॉ. हरजिंदर सिंह और डॉ. सनी कऱ्मश: मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। राष्ट्रीय ध्वज फहराकर इस अभियान की शुरुआत की गई। इसके बाद संस्थान के सभी अधिकारी और स्टूडेंट्स ने परिसर में विभिन्न किस्म के पौधे लगाए। इस दौरान अतिथियों ने कहा कि पृथ्वी को ग्लोबल वार्मिंग से बचाने के लिए केवल वनीकरण ही एकमात्र उपाय है। राज्य में वन क्षेत्र को हुए नुकसान पर चिंता जताते हुए अतिथियों ने कहाकि 30 वर्षों में हरियाणा का लगभग दो-तिहाई वन क्षेत्र अतिक्रमण और औद्योगिक परियोजनाओं के कारण कम हुआ है। जिससे प्रकृति और पर्यावरण को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा एक पेड़ अपने पूरे जीवनकाल में एक टन कार्बन डाईऑक्साइड को अवशोषित कर सकता है। इस प्रकार एक पेड़ चार लोगों के परिवार के लिए एक बीमा की तरह है। अतिथियों ने पेड़ों के चिकित्सा, धार्मिक और पारिस्थितिक लाभों का भी उल्लेख किया। पौधरोपण के दौरान स्टाफ के कई सदस्यों और छात्रों ने स्वेच्छा से इन पौधों के बड़े होने तक इनके रखरखाव और देखभाल का संकल्प लिया। इस अभियान की योजना और संचालन ओरल मैक्सिलोफेशियल रेडियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. रमेश गुप्ता ने किया।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here